20 June 2024   Admin Desk



लखनऊ में सीएचसी के पैथालॉजी सेवाओं के विस्तार से इलाज की बढ़ेगी गुणवत्ता

* मोहनलालगंज सीएचसी पर भी 24 घंटे में रिपोर्ट

संवाददाता संतोष उपाध्याय 

मोहनलालगंज: मुख्यमंत्री योगी सरकार के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं में लगातार विस्तार किया जा रहा है। सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए लगातार अस्पतालों में डॉक्टरों की नियुक्ति से लेकर पैरामेडिकल टीम बढाई जा रही है। सभी जिला चिकित्सालयों की ओपीडी और पैथोलॉजी सुविधाएं सुदृढ़ किया गया है। 

इसी कड़ी में मोहनलालगंज सीएचसी की पैथोलॉजी में अब सभी प्रकार की जांच सुविधा को मुहैया कराया जा रहा है जिससे कि यहाँ आने वाले मरीजों को किसी प्रकार की असुविधा न हो और उनका सही और त्वरित इलाज हो सके। 

गौरतलब है कि इससे पहले सीएचसी यहाँ ब्लड और यूरीन जैसे रूटीन टेस्ट ही होते थे। सीएचसी पर सभी प्रकार के जांच की सुविधा नहीं थी। जिससे लोगों को जाँच के लिए जिला अस्पताल या प्राइवेट प्रयोगशालाओं पर निर्भर रहना पड़ता था। लेकिन अब पैथालॉजी सेवाओं में विस्तार से मरीजों को जाँच के लिए अब भाग-दौड़ नहीं करनी पड़ेगी। अब मोहनलालगंज सीएचसी में अत्याधुनिक मशीनों को लगाया गया है। जिसमें सीबीसी, बॉयोकेमेस्ट्री और भी अन्य प्रकार की मशीने शामिल है जिससे पैथोलॉजी में जांच की सुविधाएं सुलभ हो रहीं हैं। यही नहीं अब सीएचसी में 24 घंटे आनलाइन रिपोर्ट देने की सुविधा की जा रही है। पैथालॉजी सेवाओं में जांचों की संख्या में वृद्धि के साथ ही रिपोर्ट की गुणवत्ता भी बढाई गई है। 

मोहनलालगंज सीएचसी के चिकित्सा अधीक्षक अशोक कुमार ने बताया कि पैथालॉजी सेवाओं के विस्तार से इलाज की गुणवत्ता बढ़ेगी। 24 घंटे रिपोर्ट मिलने की सुविधा होने से मरीजों को तत्काल इलाज मिल सकेगा। उन्हें रिपोर्ट के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा, ब्लड की जांच भी निशुल्क की जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि सभी चिकित्सालय आईएसओ सर्टिफाइड हो गए हैं। पैथालॉजी सेवाओं को एनएबीएल प्रोटोकॉल के आधार पर संचालित किया जा रहा है।



Related Post

Advertisement





Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by NEETWEE