22 June 2024   Admin Desk



CG NEWS: आपात स्थितियां और आपदाएं बोल कर नहीं आती: डॉ. पंकज

रायपुर: कोलंबिया कॉलेज ऑफ़ नर्सिंग में एक दिवसीय इमरजेंसी रिस्पांस ट्रेनिंग पर कार्यशाल का आयोजन किया गया जिसका उद्देश्य किसी भी प्रकार की आपातकालीन स्थिति का किस प्रकार सामना किया जाए पर जनसाधारण को जागरूक करना था। 

इस कार्यशाला को झारखंड के रांची स्थित इ एम् आर आई, ग्रीन हेल्थ सर्विसेज सीनियर क्लीनिकल एजुकेटर डॉ पंकज एवं मेडिकल तकनीशियन आकाश महतो ने सम्पादित किया। 

डॉ पंकज ने इस अवसर पर बतलाया कि आपात स्थितियां और आपदाएं, चाहे बड़ी हों या छोटी, कहीं भी हो सकती हैं। काम और व्यवसाय के स्थान आपदाओं की घटना से अछूते नहीं हैं, जिसके परिणाम स्वरूप लोगों को चोट लग सकती है या यहाँ तक कि उनकी मृत्यु भी हो सकती है। कर्मचारियों को सही प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है ताकि सबसे खराब स्थिति में वे ठीक से तैयार रहें।

कार्यस्थल पर आपातकालीन स्थिति या आपदा के समय कर्मचारियों को क्या करना है, यह सिखाने के अलावा, पेशेवर आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रशिक्षक प्रतिभागियों को जीवन-रक्षक कौशल और ज्ञान भी प्रदान करते हैं, जिसका उपयोग वे खतरे में पड़े लोगों (कार्यालय के अंदर और बाहर) की मदद करने के लिए कर सकते हैं।आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रशिक्षण में, कर्मचारियों को सिखाया जाता है कि विभिन्न आपातकालीन भूमिकाओं और जिम्मेदारियों को कैसे साझा किया जाए। उदाहरण के लिए, किसी विशिष्ट कर्मचारी को कार्यस्थल पर किसी के घायल होने या बीमार पड़ने की स्थिति में प्राथमिक उपचार करने की भूमिका दी जा सकती है।

इस कार्यशाला में कोलंबिया संस्थान के सचिव हरजीत सिंह हुरा, कोषाध्यक्ष रविंदर सिंह हुरा, संकायों के प्राचार्य, समस्त संकायों के फैकल्टी मेंबर्स एवं कोलंबिया कॉलेज ऑफ़ नर्सिंग, कोलंबिया कॉलेज ऑफ़ फार्मेसी  विद्यार्थीगण बढ़ी संख्या में उपस्थित थे। 



Related Post

Advertisement





Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by NEETWEE