22 June 2024   Admin Desk



कलिंगा विश्वविद्यालय नया रायपुर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह आयोजित हुआ

रायपुर: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाने वाला एक वार्षिक कार्यक्रम है, जिसका उद्देश्य योग के अभ्यास के लाभों के बारे में दुनिया भर में जागरूकता बढ़ाना है। 'योग' शब्द संस्कृत से लिया गया है और इसका अर्थ है जुड़ना या एकजुट होना, जो शरीर और चेतना के मिलन का प्रतीक है।

कलिंगा विश्वविद्यालय नया रायपुर ने शुक्रवार 21 जून को बड़े उत्साह और उमंग के साथ "स्वयं और समाज के लिए योग" विषय के साथ 10 वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया। कार्यक्रम का आयोजन विज्ञान संकाय (योग विभाग) और डीन छात्र कल्याण द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के संकाय और अन्य स्टाफ सदस्यों ने भाग लिया।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत ओम के उच्चारण के साथ हुई। उपस्थित लोगों ने योग विभाग के डॉ. राजेश माणिक और डॉ. धनंजय जैन द्वारा निर्देशित विभिन्न योग आसनों और श्वास अभ्यासों में सक्रिय रूप से भाग लिया। सत्र का उद्देश्य सभी प्रतिभागियों को योग के समग्र लाभों और स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने की क्षमता का अनुभव प्रदान करना था ।

सत्र के बाद, विज्ञान संकाय के डीन डॉ. आर. जया कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन किया। उन्होंने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए विभाग और उपस्थित संकायों के प्रयासों की सराहना की।

कलिंगा विश्वविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह एक शानदार सफलता रहा, जिसने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य प्राप्त करने में योग के महत्व पर प्रकाश डाला।



Related Post

Advertisement





Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by NEETWEE