24 June 2024   Admin Desk



पंडित जवाहरलाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय रायपुर में योग दिवस का सफल आयोजन हुआ

रायपुर: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पंडित जवाहरलाल नेहरू स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय, रायपुर में योगाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें डॉ. लेकेश्वर प्रसाद साहू (योग मेडिकल अधिकारी) ने विशेषज्ञ के रूप में उपस्थित होकर पूर्व निर्धारित प्रोटोकाल के अनुसार योग अभ्यास कराया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं, प्राध्यापकगण व कर्मचारियों ने उत्साह के साथ भाग लिया और योग किया। 

इस अवसर पर प्रभारी अधिष्ठाता, डॉ. अरविन्द नेरल ने छात्र-छात्राओं को दैनिक जीवन में योग के महत्व के विषय में बताया और कहा कि इसके नियमित अभ्यास से शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य संतुलित रखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि योगाभ्यास से शरीर की फिजियोलॉजी में जो परिवर्तन होते हैं, उनसे अनेक बीमारियों की रोकथाम हो सकती है। चिकित्सा छात्र होने के नाते यदि वे योग के चिकित्सकीय लाभों की जानकारी जनसामान्य को देंगे तो यह अधिक कारगर होगा और लोग इसे अपने नियमित दिनचर्या में शामिल करेंगे।

कार्यक्रम के प्रारंभ में प्रभारी अधिष्ठाता ने डॉ. लेकेश्वर प्रसाद साहू को पुष्पगुच्छ भेंट कर सम्मानित किया। डॉ. सुमीत त्रिपाठी, विभागाध्यक्ष, फिजियोलॉजी विभाग के निर्देशन में आयोजन सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। उनके नेतृत्व में एम.बी.बी.एस. प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को योग का अभ्यास कराया जाता है, जो एन.एम.सी. के नवीन पाठ्यक्रम में एक आवश्यक प्रक्रिया के रूप में शामिल है। 

योग मेडिकल ऑफिसर डॉ. लेकेश्वर प्रसाद साहू ने जानकारी दी कि योग के आठ अंग यानि प्रकार होते हैं, इन्हें अष्टांग योग कहते हैं। कार्यक्रम के दौरान डॉ. पी. के. खोडियार, डॉ. कमलेश जैन, डॉ. नमिता श्रीवास्तव, डॉ. कुशल चक्रवर्ती, खेल अधिकारी सुधीर राजपाल एवं महाविद्यालय के छात्र-छात्राएं और कर्मचारी उपस्थित थे।



Photo Gallery

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva