13 July 2024   Admin Desk



रायगढ़ : स्पोकन इंग्लिश का पांच दिवसीय प्रशिक्षण शुरू

रायगढ़: जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान धरमजयगढ़ तथा राज्य कार्यालय के निर्देशानुसार विकासखंड रायगढ़ की 205 प्राथमिक शालाओं के 100 शिक्षकों को स्पोकन इंग्लिश अंतर्गत पांच दिवसीय प्रशिक्षण प्रदान किया गया। प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर के रूप में भुनेश्वर चौहान, सुमन पटेल, रश्मि नायक तथा चौहान मैडम के द्वारा सभी शिक्षकों को विभिन्न प्रकार की गतिविधियों के माध्यम से तथा अलग-अलग प्रविधियां के द्वारा लगातार प्रशिक्षण प्रदान किया गया। 

इस प्रशिक्षण का प्रमुख उद्देश्य बच्चों में अंग्रेजी भाषा के प्रति पैदा हो रहे डर को दूर करना तथा विभिन्न प्रकार की गतिविधियों के माध्यम से अंग्रेजी बोलने में दक्ष करना है। पूरे प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षण सत्र में प्रतिभागियों को हिंदी में बात  करने की अनुमति नहीं थी, किसी भी प्रकार के विचार तथा प्रश्न को अंग्रेजी में ही पूछ कर व्यक्त किया जा सकता था। प्रशिक्षण का संचालन समग्र शिक्षा अभियान  विकासखंड स्त्रोत केंद्र कार्यालय के द्वारा किया जा रहा है।

प्रशिक्षण अवधि में विकासखंड स्त्रोत केंद्र समन्वयक मनोज अग्रवाल के द्वारा प्रशिक्षण केन्द्रों का सघन निरीक्षण कर प्रशिक्षण की गुणवत्ता तथा व्यवस्था बनाए रखने में के लिए आवश्यक निर्देश प्रदान किए गए। 

उल्लेखनीय है कि राज्य की शासकीय शालाओं में अंग्रेजी विषय का अध्यापन तो किया जाता था परंतु स्पोकन इंग्लिश पर इस प्रकार के प्रशिक्षण का आयोजन पहली बार किया जा रहा है। प्रशिक्षार्थियों के उत्साह तथा लगन को देखते हुए उम्मीद है कि आगामी दिवसों में विकास खंड तथा जिले की शालाओं में अंग्रेजी विषय की गुणवत्ता में वृद्धि होगी। यह प्रशिक्षण प्राथमिक से लेकर हायर सेकेंडरी तक के सभी शिक्षकों को दिया जाना है। विकासखंड स्तरीय प्रशिक्षण विकासखंड को दो भागों में बांटकर क्रमश: माध्यमिक शाला जुर्डा तथा प्राथमिक शाला ननसिया में दिया जा रहा है। 

विकासखंड रायगढ़ में चल रहे स्पोकन इंग्लिश प्रशिक्षण का निरीक्षण डाईट प्राचार्य अनिल पैंकरा, डाइट के लेक्चर अनिल गबेल, भूषण प्रधान, बृजेश द्विवेदी द्वारा किया गया।



Photo Gallery

Related Post

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva