21 July 2024   Admin Desk



लखनऊ जिलाधिकारी एवं चिकित्सीय दल ने गजवरियन खेडा, कल्ली पश्चिम के स्वास्थ्य केंद्रों का किया दौरा

संवाददाता संतोष उपाध्याय 

लखनऊ: सामूदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सरोजनीनगर, लखनऊ के चिकित्सीय दल ने गजवरियन खेडा, कल्ली पश्चिम का दौरा किया।भ्रमण के दौरान क्षेत्र में एक सामान्य उल्टी दस्त का रोगी मिला, जिन्हें सामु स्वा केन्द्र मोहनलालगंज, लखनऊ में भर्ती करा दिया गया। उक्त रोगी को स्वस्थ होने तथा पूर्व में भर्ती मरीजों में तीन रोगियों को स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज कर दिया गया। जिसके दृष्टिगत सूर्य पाल गंगवार, जिलाधिकारी, लखनऊ एवं डॉ. मनोज अग्रवाल, मुख्य चिकित्साधिकारी, लखनऊ, नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी ए पी सिंह, अपर नगर आयुक्त डा अरविंद कुमार राव व उप मुख्य चिकित्साधिकारी के डी मिश्रा द्वारा भी उक्त क्षेत्र का भ्रमण किया गया तथा ग्रामवासियो से वार्ता कर उनका हाल चाल जाना गया तथा क्षेत्रवासियों को समुचित चिकित्सा सुविधा, शुद्धपेयजल की व्यवस्था, सफाई व्यवस्था हेतु सम्बन्धितों को निर्देशित किया गया। 

निरीक्षण के दौरान मौके पर मेडिकल कैंप, मोबाईल शौचालय और पेयजल टैंकरों की व्यवस्था पाई गई। जिलाधिकारी द्वारा नगर निगम को निर्देश दिया गया की ग्राम में बड़े कूड़ा दानों की व्यवस्था को तत्काल सुनिश्चित किया जाए और निवासियों को कूड़ा कूड़ेदान में डालने के लिए प्रेरित किया गया। 

जिलाधिकारी द्वारा निवासियों से संवाद करते हुए उन्हें स्वच्छता के बारे में जागरूक करते हुए खुले में कूड़ा आदि नहीं फेकने के लिए प्रेरित किया गया। उन्होंने बताया की सभी घरों में स्वच्छ पेयजल, नालियों और जिनके घर में शौचालय नहीं है ऐसे पात्र लाभार्थियों के लिए शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जा रही है। महा प्रबंधक जल कल को निर्देश दिए गए की आगामी 2 दिवस के अंदर जिन घरों में पानी के कनेक्शन नहीं है उनके कनेक्शन कराते हुए पानी का ph लेवल चेक कराने के निर्देश दिए गए।साथ ही गाॅव के मजरे कल्ली पश्चिम, बाबूखेडा रैदास एवं अमोल में भी चिकित्सीय दल द्वारा सघन भ्रमण किया गया। उपरोक्त ग्रामों के क्षेत्रवासियों को ओआरएस पैकेट, क्लोरीन गोलियों का वितरण का वितरण किया गया तथा स्वास्थ्य शिक्षा प्रदान की गयी। 

क्षेत्र में नगर निगम द्वारा ब्लीचिंग पाउडर का छिडकाव, नालियों की साफ-सफाई का कराया गया। साथ ही क्षेत्र में मोबाइल शौचालय एवं एमएमयू की तैनाती नगर निगम द्वारा कराई गई। गजवरियन खेड़ा एवं कल्ली पश्चिम में 24 घंटे चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध कराने एवं सतत निगरानी रखने हेतु निर्देशित किया गया तथा जल कल विभाग को उक्त क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल टैकरों की आपूर्ति हेतु निर्देशित किया गया। 



Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by NEETWEE