30 July 2024   Admin Desk



आगामी 9 अगस्त को काकोरी के शहीद स्मारक स्थल को लेकर जिलाधिकारी ने की बैठक

संवाददाता संतोष उपाध्याय 

लखनऊ: राजधानी लखनऊ के जिलाधिकारी  सूर्य पाल गंगवार ने काकोरी ऐक्शन की 100वीं वर्षगांठ पर आगामी 9 अगस्त को काकोरी के शहीद स्मारक स्थल बाज नगर हरदोई रोड पर होने वाले आयोजन की सभी तैयारियों को निर्धारित समय से पूर्व पूरी कर लेने के निर्देश दिये। 

जिलाधिकारी सोमवार को कलेक्ट्रेट स्थित डॉ. ए. पी. जे. अब्दुल कलाम सभागार में 9 अगस्त 2024 को होने वाले कार्यक्रमो की तैयारी की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा बताया गया की काकोरी ऐक्शन की 100वीं वर्षगांठ के अवसर पर होने वाले कार्यक्रम भव्य और आकर्षक हो। उन्होंने बताया की इस अवसर पर डाक टिकट अनावरण, लघु फिल्म का प्रसारण, लिट्रेचर फेस्टिवल, अभिलेख प्रदर्शनी, महाविधालयो और विश्विद्यालयो के इतिहासकारो की गोष्ठी आदि जैसे कार्यक्रमों का आयोजन 9 अगस्त से 15 अगस्त तक कराया जाए। साथ ही निर्देश दिया की स्मारक स्थल पर आगामी 9 अगस्त से 15 अगस्त तक लगातार विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन और मेले का आयोजन कराया जाए। 

जिलाधिकारी ने बताया कि स्मारक स्थल पर दास्तान गोई कार्यक्रम लखनऊ की लुप्त होती कला की प्रस्तुत संस्कृति विभाग द्वारा की जायेगी इसके अन्तर्गत काकोरी केस के प्रमुख पर प्रसंगों पर दास्तान सुनायेगें। जिलाधिकारी ने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्धारित समय से पूर्व सभी आवश्यक तैयारियाॅं एवं व्यवस्थाएं समय से पूर्व पूर्ण कराने के निर्देश दिये है। उन्होने कहा कि पहुंच मार्ग, कार्यक्रम स्थल की साफ-सफाई, पेंटिंग, शीशे/ खिडकी, विद्युत पंखे, हैण्डपम्प यदि खराब हो तो उन्हे निर्धारित समय मे ठीक करा लिया जाये।

जिलाधिकारी ने कहा कि कार्यक्रम स्थल पर वृक्षारोपण भी किया जायेगा, वृक्षारोपण कराये जाने के सम्बन्ध में खण्ड विकास अधिकारी काकोरी, को निर्देश दिये है कि डीएफओ से सम्पर्क स्थापित कर आवश्यकता अनुसार पौधों की व्यवस्था सुनिश्चित कर लें। उन्होंने अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत काकोरी को निर्देश दिये है कि कार्यक्रम स्थल की साफ-सफाई चूने का छिड़काव, घास कटाई सभी आवश्यक तैयारियाॅं समय से कराना सुनिश्चित करें। कार्यक्रम में स्कूली बच्चों को लाने ले जाने के लिए बस की व्यवस्था एआरटीओ के माध्यम से कराये जाने के निर्देश दिये गये।

जिलाधिकारी ने कार्यक्रम आयोजकों को निर्देश दिये है कि मुख्य कार्यक्रम प्रातः 09ः00 बजे से 01ः00 बजे के मध्य अन्य कोई कार्यक्रम निर्धारित न करें जिससे कार्यक्रम में व्यवधान न उत्पन्न होने पाये। जिलाधिकारी ने कार्यक्रम स्थल पर एम्बुलेन्स व चिकित्सको की टीम की व्यवस्था तथा चिकित्सा कैम्प के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया गया। पेयजल हेतु टैंकर लगाने के निर्देश महाप्रबन्धक जल संस्थान को दिये गये। उन्होने कहा कि कार्यक्रम स्थल पर फायर ब्रिगेड गाडी, विद्युत आपूर्ति, मोबाइल शौचालय की व्यवस्था समयानुसार  सुनिश्चित कर लिया जाये। शान्ति व्यवस्था हेतु थानाध्यक्ष काकोरी को निर्देशित किया गया। 



Photo Gallery

Related Post

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva