31 July 2024   Admin Desk



कोलंबिया कॉलेज द्वारा आरोग्य मंदिर रायपुर का शैक्षणिक भ्रमण

रायपुर: कोलंबिया कॉलेज द्वारा छात्राध्यापकों के लिए ValueAddedCourse“योग और योगिक क्रियाएं” के अंतर्गत एक दिवसीय शैक्षणिक भ्रमण का आयोजन किया गया। यह भ्रमण आरोग्य मंदिर, रायपुर में आयोजित किया गया था, जहां डॉ. विवेक भारतीय, प्रबंधक एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी (बीएनवाईएस, आरजीयूएचएस बैंगलोर, एम.ए. योग गोल्ड मेडलिस्ट) ने आरोग्य मंदिर का परिचय दिया। साथ ही डॉ. भारतीय ने बताया कि योग हमारे अवचेतन मन और शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। शरीर के पंचतत्व (वायु, अग्नि, जल, पृथ्वी, आकाश) और उनके लाभों के बारे में बताया गया। इसके अलावा, उन्होंने योग के विभिन्न कोषों (अन्नमय, प्राणमय, मनोमय, विज्ञानमय, आनंदमय) के बारे में भी जानकारी दी। योग से जीवन शक्ति और रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है। उन्होंने आहार चिकित्सा, मिट्टी चिकित्सा, मालिश चिकित्सा और चुंबक चिकित्सा के बारे में भी जानकारी दी। योग के अष्टम अंगों (यम, नियम, आसन, प्राणायाम, धारणा, ध्यान, समाधि) की जानकारी भी दी गई।

इस शैक्षणिक भ्रमण के दौरान छात्राध्यापकों को चिकित्सा थेरेपी के आधुनिक उपकरणों का अवलोकन करने का अवसर मिला। डॉ. विवेक भारतीय ने छात्राध्यापकों के प्रश्नों का समाधान भी किया। यह भ्रमण छात्राध्यापकों, और शिक्षकों के बीच जिज्ञासा और उत्साह को बढ़ावा देने वाला और प्रेरक अनुभव प्रदान करने वाला था।

अंत में, कोलंबिया कॉलेज की ओर से डॉ. विवेक भारतीय को सम्मान स्वरूप प्रतीक चिन्ह प्रदान किया गया। इस कार्यक्रम में सहायक प्राध्यापिका सुश्री रेखा यादव, सुश्री गोपिका सिन्हा, श्रीमती सविता रानी वर्मा और सभी छात्राध्यापक उपस्थित रहे।



Photo Gallery

Advertisement

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva