04 August 2024   Admin Desk



किसानों के लिए सब्सिडी जारी रहेगी: शिवराज सिंह चाैहान

नई दिल्ली: कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्यसभा में खेती किसानी के कल्याण और विकास के लिए मोदी सरकार की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए कहा कि किसानों की आय बढ़ाने और कृषि लागत घटाने के लिए सब्सिडी जारी रहेगी। श्री चौहान ने सदन में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के कार्यकरण पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि मोदी सरकार के आने बाद देश में नया विश्वास आया और खेती किसानी में नया युग आरंभ हुआ। कृषि क्षेत्र का उत्पादन बढ़ा है और लागत घटी है।

किसानों को प्राकृतिक आपदा में राहत दी गयी है। आने वाली पीढी के लिए सुरक्षित पृथ्वी रहनी चाहिए। इसके लिए सरकार ने दीर्घकालीन योजना बनायी है। उन्होंने कहा कि सरकार निरंतर किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए काम करती रहेगी। किसान अन्नदाता है और देश की रीढ है। सरकार पीछे नहीं हटेगी और निरंतर समर्थन देना जारी रखेगी।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकारों के कार्यकाल में खेती के लिए सिंचाई की व्यवस्था नहीं की गयी थी जिससे किसानों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता था। श्री मोदी ने नदियों को आपस में जोड़ा है जिससे किसानों को उनकी भूमि को सिंचाई के लिए पानी मिलेगा। सरकार का सूक्ष्म सिंचाई की योजनाओं के लिए काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि कृषि के लिए पानी मूल आवश्यकता है। इसके लिए भूजल का स्तर बढ़ाने की व्यवस्था की जा रही है। सरकार ने सूक्ष्म सिंचाई योजना शुरु की है जिससे क्षेत्र सिंचित में तेजी से वृद्धि हुई है।



Photo Gallery

Related Post

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva