15 August 2024   Admin Desk



मशीनरी डिवीज़न में मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

रायपुर,CHHATTISGARH: भारत का स्वतंत्रता दिवस हर वर्ष 15 अगस्त को देश भर में हर्ष उल्लास के साथ मनाया जाता है। यह प्रत्येक भारतीय को एक नई शुरूआत की याद दिलाता है। इस दिन 200 वर्ष से अधिक समय तक ब्रिटिश उपनिवेशवाद के चंगुल से छूटकर एक नए युग की शुरूआत हुई थी। 15 अगस्त 1947 वह भाग्यशाली दिन था जब भारत को ब्रिटिश उपनिवेशवाद से स्वतंत्र घोषित किया गया और नियंत्रण की बागडोर देश के नेताओं को सौंप दी गई।

भारत द्वारा आजादी पाना उसका भाग्य था, क्योंकि स्वतंत्रता संघर्ष काफी लम्बे समय चला और यह एक थका देने वाला अनुभव था, जिसमें अनेक स्वतंत्रता सेनानियों ने अपने जीवन कुर्बान कर दिए तिरंगे का महत्व एक हिंदुस्तानी ही समझ सकता हैं और इसी महत्त्व को समझते हुए नवीन जिंदल ने एक प्रयास किया तिरंगे को हर घर पहुँचाना। सन 1995 नवीन जिंदल ने दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर कर ध्वज कोड में बदलाव की मांग की उन्होंने याचिका में देश के हर नागरिक का मूल अधिकार होने के पक्ष में अपना तर्क रखा हाईकोर्ट से मामला सुप्रीम कोर्ट तक गया और लगभग एक दशक की लड़ाई के बाद सर्वोच्च अदालत ने 23 जनवरी 2004 को ऐतिहासिक फैसला सुनाया सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में हर भारतीय को भारत का राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा पुरे साल गरिमा और सम्मान के साथ फहराने की अनुमति दी। नवीन जिंदल के प्रयासों का ही नतीजा है की आज हर एक आम आदमी भी तिरंगा झंडे को लहरा सकता हैं।

इसी उद्देश्य से मशीनरी डिवीज़न रायपुर में 15अगस्त को बड़े धूमधाम से मनाया गया जहा कंपनी के कर्मचारियों सहित उनके परिजन भी मौजूद रहे कार्यक्रम की शरुआत मार्चपास्ट के साथ हुई इसके उपरांत ध्वजारोहण किया गया वही प्लांट हेड नीलेश टी शाह ने सभी को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी साथ ही कार्यक्रम के समापन भाषण में भविष्य में जेएसपी किस तरह से विकास करेगा उसकी जानकारी भी दी। 



Photo Gallery

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva