15 August 2024   Admin Desk



‘हर घर तिरंगा’ अभियान के अंतर्गत केवीआईसी अध्यक्ष के नेतृत्व में ‘तिरंगा यात्रा’ शुरू हुई

नई दिल्ली: खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी), सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्यम मंत्रालय (एमएसएमई), भारत सरकार के अध्यक्ष मनोज कुमार ने 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मुंबई के विलेपार्ले स्थित केंद्रीय मुख्यालय में ध्वजारोहण कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस अवसर पर केवीआईसी मुंबई के अधिकारियों और कर्मचारियों ने केवीआईसी केअध्यक्ष के नेतृत्व में तिरंगा यात्रा का आयोजन किया।केवीआईसी के अध्यक्ष ने परिसर में तैयार नवीनीकृत ‘महात्मा हॉल’ का भी उद्घाटन किया। इस दौरान राष्ट्रभक्ति से ओत-प्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ पुरस्कार वितरण कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। 

ध्वजारोहण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केवीआईसी के अध्यक्ष मनोज कुमार ने परिसर में उपस्थित सभी अधिकारियों और कर्मचारियों केसाथ ही देशभर में खादी गतिविधियों से जुड़े खादी श्रमिकों, कताई करने वालों, बुनकरों और उद्यमियों को 78वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि खादी का तिरंगा महज एक कपड़े का टुकड़ा नहीं है, यह स्वतंत्रता संग्राम के उन अनगिनत क्रांतिदूतों के बलिदान, संघर्ष और सपनों का प्रतीक है जिन्होंने भारत को ब्रिटिश शासन के जुल्मों से आजादी दिलाई। उन्होंने आगे कहा कि स्वतंत्रता आंदोलन में बलिदान देने वाले हमारे सेनानियों का सपना आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में पूरा हो रहा है। पिछले 10 वर्षों में पूज्य बापू की विरासत खादी विकसित भारत की गारंटी बन गई है। उन्होंने केवीआईसी के अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व और एमएसएमई मंत्रालय के मार्गदर्शन में स्वतंत्र भारत के इतिहास में पहली बार खादी और ग्रामोद्योग का कारोबार 1 लाख 55 हजार करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर गया है।

केवीआईसी के अध्यक्ष मनोज कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि आजादी के अमृतकाल में राष्ट्रपितामहात्मा गांधी की विरासत खादी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ब्रांड शक्ति से केवीआईसी ने नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया है। भारत सरकार के ‘हर घर तिरंगा अभियान’ को घर-घर तक पहुंचाने के लिए केवीआईसी ने पूरे देश में ‘हर घर तिरंगा, हर घर खादी’ अभियान चलाया, जिसका व्यापक असर हुआ है। केवीआसी के अध्यक्षने कहा कि प्रधानमंत्री की ब्रांडशक्ति से पिछले 10 वर्षों में खादी औरग्रामोद्योग उत्पादों की बिक्री में पांच गुना और उत्पादन में चार गुना वृद्धि हुई है। पहली बार इस क्षेत्र में 10.17 लाख नए रोजगार सृजित हुए हैं।

इस अवसर पर इरला स्थित खादी ग्रामोद्योग आयोग केकेंद्रीय कार्यालय द्वारा एक तिरंगा यात्रा भी निकाली गई जिसमें केवीआईसी के अधिकारियों और कर्मचारियों सहित स्थानीय लोगों ने भाग लिया।

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर केंद्रीय मुख्यालय में कलाकारों और केवीआईसी के कर्मचारियों ने देशभक्ति गाने की प्रस्तुति दी। इस दौरान केवीआईसी के अध्यक्ष श्री मनोज कुमार नेराजभाषा विशेषांक के दूसरे संस्करण का भी विमोचन किया औरवार्षिक खेलकूद के विजेताओं को भी सम्मानित किया। इस कार्यक्रम में केवीआईसी के अधिकारी और कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Source: PIB



Photo Gallery

Related Post

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva