20 August 2024   Admin Desk



कलिंगा विश्वविद्यालय में 78वां स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाया

रायपुर: भारत ने गुरुवार, 15 अगस्त, 2024 को अपना 78वाँ स्वतंत्रता दिवस मनाया, यह दिन स्वतंत्रता के लिए लंबे संघर्ष के बाद 15 अगस्त, 1947 को ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन से भारत की मुक्ति का स्मरण कराता है। 

स्वतंत्रता दिवस उन अनगिनत स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान की मार्मिक याद दिलाता है जिन्होंने देश की आजादी के लिए अथक संघर्ष किया।

कलिंगा विश्वविद्यालय ने 78वें स्वतंत्रता दिवस को बड़े जोश और देशभक्ति की भावना के साथ मनाया। यह उत्सव विश्वविद्यालय परिसर में मनाया गया, जिसमें छात्र, शिक्षक और कर्मचारी देश की स्वतंत्रता का सम्मान करने और पिछले 78 वर्षों की इसकी यात्रा पर विचार करने के लिए एक साथ आए।

कार्यक्रम का शुभारम्भ प्रातः 9:00 बजे मुख्य अतिथि, अंतर्राष्ट्रीय रंगोली कलाकार, संस्कृतिकर्मी एवं सामाजिक उद्यमी श्री प्रमोद साहू द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराने के साथ हुआ, इस अवसर पर कुलपति डॉ. आर श्रीधर, कुलसचिव डॉ. संदीप गांधी, प्रभारी डीन छात्र कल्याण एवं एनसीसी अधिकारी लेफ्टिनेंट विभा चंद्राकर, कुलानुसाशक डॉ. ए विजयानंद, डिप्टी डीन छात्र कल्याण श्री शेख अब्दुल कादिर सहित कलिंगा परिवार के सदस्य एवं छात्र उपस्थित थे। पूरा परिसर राष्ट्रगान से गूंज उठा, जिसके बाद छात्रों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियों की एक श्रृंखला पेश की, जिसमें भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दर्शाया गया।

सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरुआत विश्वविद्यालय के सभागार में गणमान्य व्यक्तियों द्वारा पारंपरिक दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुई, जिसके पश्चात् बी.ए. जनरल तृतीय सेमेस्टर की छात्रा सुश्री अनंता कुमार ने मनमोहक स्वागत नृत्य प्रस्तुत किया।

अपने ज्ञानवर्धक व्याख्यान में कुलपति डॉ. आर श्रीधर ने भारत की औपनिवेशिक काल से पहले की स्थिति और ब्रिटिश साम्राज्य द्वारा देश पर कब्ज़ा करने के बारे में बात की। उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम और स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान पर प्रकाश डाला।

अपने संबोधन में श्री प्रमोद साहू ने स्वतंत्रता दिवस के महत्व पर प्रकाश डाला और विद्यार्थियों से देश के विकास में सकारात्मक योगदान देने का आग्रह किया। उन्होंने देश के भविष्य को आकार देने में शिक्षा के महत्व पर जोर दिया और विद्यार्थियों को स्वतंत्रता, एकता और अखंडता के मूल्यों को बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित किया।

बी.टेक. कंप्यूटर साइंस (बीटीसीएस) के चौथे सेमेस्टर के छात्र श्री अंकुर कुणाल ने देशभक्ति गीत प्रस्तुत किया, जिसके बाद एमएससी, फोरेंसिक साइंस तीसरे सेमेस्टर की छात्रा सुश्री मानश्री पिल्लई ने नृत्य प्रस्तुत किया। बीटीसीएस के सातवें सेमेस्टर के छात्र श्री तोमेश खुंटे ने नृत्य प्रस्तुत किया। कलिंगा विश्वविद्यालय के संकाय डॉ. ए. राजशेखर ने देशभक्ति कविताएँ प्रस्तुत कीं और प्रतिभागियों में देशभक्ति की भावना जगाई।

कार्यक्रम का समापन लेफ्टिनेंट विभा चंद्राकर के धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ, जिन्होंने समारोह को यादगार बनाने के लिए सभी प्रतिभागियों और उपस्थित लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया।

कलिंगा विश्वविद्यालय अपने छात्रों में राष्ट्रीय गौरव और जिम्मेदारी की भावना को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है, और यह स्वतंत्रता दिवस समारोह उस प्रतिबद्धता का प्रमाण था। प्रतिभागियों को स्नैक्स और मिठाइयाँ वितरित की गईं।



Photo Gallery

Related Post

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva