21 August 2024   Admin Desk



संजीवनी कैंसर हॉस्पिटल में कैंसर मरीजों हेतु म्यूजिकल थेरेपी कार्यक्रम का आयोजन हुआ

रायपुर RAIPUR,CG: विगत दिनों संजीवनी कैंसर हॉस्पिटल में छत्तीसगढ़ हार्मोनिका क्लब द्वारा कैंसर पीड़ित मरीजों और उनके परिजनों के लिए संगीत कार्यक्रम का आयोजन किया गया एवं उनको म्यूजिकल थेरेपी द्वारा शरीर और मन को स्वस्थ रखने की सीख दी गई।

 इस संस्था के संस्थापक रिटायर्ड आईपीएस राजीव श्रीवास्तव है, जिनके द्वारा इस संस्था का गठन 2015 में हुआ, उनका मुख्य उद्देश्य संगीत के माध्यम से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े सभी लोगों के शरीर और मन की संपूर्ण देखभाल करना है, जिसमें माउथऑर्गन, सैक्सोफोन, बांसुरी, मेलोडिका और सीटी जैसे संगीत वाद्ययंत्रों का उपयोग किया जाता है।

 कैंसर सर्जन व संजीवनी कैंसर हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉ. यूसुफ मेमन ने बताया की बेहतर श्वास और एकाग्रता के लिए श्वसन प्रणाली और फेफड़ों को मजबूत करना व्यक्तियों के संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ाता है जिसमें अनुलोम-विलोम सबसे महत्वपूर्ण है और इस प्रकार यह क्लब संगीत को स्वास्थ्य के साथ जोड़ता है ताकि हम जिस प्रदूषण से सांस लेते हैं उससे लड़ सकें। यह संस्था पूरे छत्तीसगढ़ में जागरूकता कार्यक्रम करता है। 

इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से कलाकार रामनिवास गुप्ता, शिवशंकर गुप्ता, दिलीप वर्मा, नवाज़ खान, नेहा पुरोहित, राजीव वाघेला, अलक्षेन्द्र मोगरे, तारेकेश्वर वर्मा, विशाल साहू, नीरव वाघेला, कलश वाघेला, अर्चितअग्रवाल, निखिल मुकदम, नीता शर्मा, शैलेश मोगरे, डल्लू जैन, व कमल शर्मा ने अपनी प्रस्तुति दी। 

शाइस्ता खान ने धन्यवाद ज्ञापन में साथ कैंसर मरीजों, परिजनों को बताया की हम किस तरह से वाद्ययंत्र बजा कर अपने शरीर को स्वस्थ और तंदरुस्त रख सकते हैं।



Photo Gallery

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva