25 August 2024   Admin Desk



CG NEWS: 24वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का शुभारंभ

राजनांदगांव: स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा 24 से 27 अगस्त तक आयोजित 24वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता के तहत नेहरू हॉकी बालक 15 व 17 वर्ष एवं बालिका 17 वर्ष की स्पर्धा का शुभारंभ अंतर्राष्ट्रीय एस्ट्रोटफ्र हॉकी स्टेडियम राजनांदगांव में किया गया। प्रतियोगिता में राज्य के 5 संभाग बस्तर, बिलासपुर, सरगुजा, रायपुर एवं मेजबान दुर्ग अंतर्गत नेहरू हॉकी के बालक वर्ग 15, 17 वर्ष एवं बालिका वर्ग 17 वर्ष में प्रतिभागी अपने खेल कौशल का प्रदर्शन कर रहे हैं। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बीस सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति के पूर्व उपाध्यक्ष खूबचंद पारख, कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष भरत वर्मा एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में समाज सेवी राजेन्द्र गोलछा व डॉ. श्रीमती रेखा मेश्राम उपस्थित थे।

बीस सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति के पूर्व उपाध्यक्ष खूबचंद पारख ने प्रतिभागियों का स्वागत किया और प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि पेरिस में आयोजित ओलंपिक में देश को उम्मीद थी कि भारतीय हॉकी टीम गोल्ड मेडल लेकर भारत आएगी लेकिन संयोग ऐसा रहा कि हमें कांस्य पदक प्राप्त हुआ। मगर हमारे खिलाडिय़ों ने अच्छे खेल से खेल प्रेमियों का दिल जीत लिया। उन्होंने कहा कि खिलाडिय़ों को हमेशा बेहतर से बेहतर खेल प्रदर्शन की कोशिश करनी चाहिए। खेल में अनुशासन के साथ खेल भावना की उदारता होती है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी खेलो इंडिया के माध्यम से सभी तरह के खेलों को बढ़ावा दे रहे हैं और भविष्य में भारत में ओलंपिक खेल का आयोजन हो इसके लिए प्रयासरत है।

पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष भरत वर्मा ने कहा कि देश में राजनांदगांव की हॉकी की नर्सरी के रूप में पहचान है। इस तरह के आयोजनों से हमें बहुत कुछ सीखने मिलता है। खेल अनुशासन के साथ ही चरित्र निर्माण का माध्यम भी है। जिला शिक्षा अधिकारी व आयोजन सचिव अभय जायसवाल ने प्रतियोगिता का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। इस अवसर पर बख्शी स्कूल की बालिकाओं ने स्वागत गीत एवं महारानी लक्ष्मीबाई स्कूल की छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। प्रतिभागियों ने वाइडनर स्कूल के छात्रों के बैण्ड के धुन पर आकर्षक मार्चपास्ट कर आतिथियों को सलामी दी। कार्यक्रम का संचालन रणविजय प्रताप सिंह ने किया। इस अवसर पर हॉकी इंडिया के सहसचिव एवं छत्तीसगढ हॉकी के अध्यक्ष फिरोज अंसारी, सहायक संचालक शिक्षा आदित्य खरे, प्रभारी जिला खेल अधिकारी देवेन्द्र ठाकुर सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी, कर्मचारी, खिलाड़ी एवं खेल प्रेमी उपस्थित थे। 24वीं राज्यस्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता के पहले दिन खेले गए 17वर्ष बालक के पहले मैच में रायपुर को 2 अंक प्राप्त हुआ। वहीं दुसरे मैच में सरगुजा व बिलासपुर का मैच बराबरी पर रहा। तीसरे मैच में दुर्ग ने रायपुर को 2-0 गोल से बालिका 17 वर्ष वर्ग में बस्तर ने रायपुर को 14-0 गोल से सरगुजा ने बिलासपुर को 5-0 गोल से दुर्ग ने रायपुर को 8-0 गोल से 15 वर्ष बालक वर्ग में बस्तर ने रायपुर को 8-0 गोल से सरगुजा ने बिलासपुर को 3-0 गोल से दुर्ग ने रायपुर को 15-0 गोल से पराजित किया।



Photo Gallery

Related Post

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva