02 September 2024   Admin Desk



डॉ. राजेश्वर सिंह के डिजिटल केंद्रों पर शुरू हुई ई - गवर्नेंस की सुविधा : 500 से अधिक ने उठाया लाभ

संवाददाता सन्तोष उपाध्याय 

लखनऊ RAIPUR,CG: सरोजनीनगर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह द्वारा स्थापित रण बहादुर सिंह डिजिटल शिक्षा एवं युवा सशक्तिकरण केंद्र डिजिटल शिक्षा, युवा सशक्तिकरण के साथ - साथ अब सरोजनीनगर वासियों को निःशुल्क ई - गवर्नेंस की सुविधाओं का सहज लाभ उपलब्ध करवा रहे हैं। 

शनिवार को रण बहादुर सिंह डिजिटल शिक्षा एवं युवा सशक्तिकरण केंद्र विधायक कार्यालय आशियाना शाखा, कुम्हार मंडी, भटेआ लाइन तेलीबाग शाखा, कटियार मार्केट, लतीफनगर शाखा, कानपुर रोड, बंथरा सिकंदरपुर शाखा पर सुबह 10 बजे की फ्री जन सेवा केंद्र की शुरुआत की गई। इन केंद्रों पर क्षेत्रवासियों को पैन कार्ड आवेदन, किसान सम्मान निधि आवेदन, बीमा और बैंकिंग योजनाओं का लाभ, जन्म, मृत्यु, जाति, आय, निवास प्रमाणपत्र, वृद्धावस्था, दिव्यांगजन पेंशन आदि के पंजीकरण सुविधाओं का निःशुल्क लाभ उपलब्ध कराया गया।

इस दौरान सभी केंद्रों संचालकों द्वारा दिन भर में 270 लोगों के विभिन्न योजनाओं से जुड़े फॉर्म भरे, साथ थी 430 लोग योजनाओं से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने भी इन केंद्रों पर आए। 

बता दें कि सरोजनीनगर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने अपने पिता रण बहादुर सिंह की स्मृति में डिजिटल शिक्षा को प्रोत्साहित करने, युवाओं को फ्री डिजिटल कोर्सेज की ट्रेनिंग दिलाने के लिए इस अभिनव पहल की शुरुआत की है। अब ये केंद्रों फ्री ट्रेनिंग के साथ क्षेत्र वासियों को जन सुविधाओं का लाभ दिलाने का बखूबी कर रहे हैं, यही नहीं विधायक ने डिजिटल केंद्रों को अपने कार्यालय से संपर्क के रूप में एक कड़ी का रूप भी दिया है।

इस संबंध में डॉ. राजेश्वर सिंह का कहना है पहले चरण में 6 केंद्रों की स्थापना हुई, आगे पूरे सरोजनीनगर में इस तरह के 100 केंद्र स्थापित किए जायेंगे जिससे सभी गांवों और नगरीय क्षेत्र के वार्डों तक फ्री डिजिटल शिक्षा और जन सेवा केंद्र की पहुंच सुलभ हो सकेगी।



Photo Gallery

Related Post

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva