11 September 2024   Admin Desk



50 हजार युवाओं के बायोडाटा में प्रोफेशनल स्किल्स को जोड़ना मेरा लक्ष्य

संवाददाता सन्तोष उपाध्याय 

लखनऊ LUCKNOW,UP: सरोजनीनगर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह द्वारा अपने पिता रण बहादुर सिंह की स्मृति में शुरू की गयी डिजिटल सशक्तिकरण केन्द्रों की स्थापना की अभिननव पहल युवाओं को महत्वपूर्ण डिजिटल कोर्सेज की फ्री ट्रेनिंग प्रदान करने के साथ क्षेत्रवासियों को ई - गवर्नेंस सुविधा का सहज लाभ भी उपलब्ध करवा रही है। सरोजनीनगर में विधायक द्वारा 100 रण बहादुर सिंह डिजिटल शिक्षा एवं युवा सशक्तिकरण केंद्रों की स्थापना के लक्ष्य की ओर बढ़ते हुए सीएसआर फण्ड के माध्यम से सभी केन्द्रों को 5 -5 कंप्यूटर, इन्टरनेट, फर्नीचर व अन्य आवश्यक संसाधन प्रदान कर 6 केंद्रों की स्थापना कराई गयी जिनका सफलतापूर्वक संचालन किया जा रहा है।

मंगलवार को विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने कल्ली पश्चिम में सातवें रण बहादुर सिंह डिजिटल शिक्षा एवं युवा सशक्तिकरण केंद्र का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उपस्थित जन समूह को संबोधित करते हुए डॉ. सिंह ने कहा कि युवा देश का भविष्य हैं, जब भारत को आज़ादी दिलानी थी, तो चंद्रशेखर आज़ाद, मंगल पाण्डेय जैसे महान युवाओं ने देश के लिए बलिदान दिया। जब आज़ाद भारत को नव निर्माण की आवश्यकता थी, तो डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम, डॉ. विक्रम साराभाई जैसे युवकों ने देश की नींव मजबूत की। जब उभरते भारत को विश्व की ताक़त बनाना था तो सुंदर पिचाई (गूगल के सीईओ), नीरज चोपड़ा (भाला फेंक, ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता) जैसे युवाओं ने देश की कमान संभाली। अब भारत को वैश्विक शक्ति बनाना है, तो यह दायित्व आज के युवाओं का है। इसलिए, सरोजनीनगर के हर युवा को वह प्लेटफार्म, संसाधन, सहयोग, समर्थन उपलब्ध कराया जा रहा है, जिससे वे राष्ट्र निर्माण में आप अपना योगदान दे सकें। 

सरोजनीनगर विधायक ने आगे जोड़ा कि आने वाला युग डिजिटल पॉवर का है, हम फैक्स मशीन से ईमेल पर आये, मोबाइल फोन से स्मार्टफ़ोन पर आये, कंप्यूटर से लैपटॉप और आईपेड पर आये, आने वाले समय में रोबोटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बदलाव के वाहक है। इस लिए डिजिटल शिक्षा की दिशा में युवाओं को तैयार करना हमारा प्रमुख उत्तरदायित्व है और रण बहादुर सिंह डिजिटल शिक्षा एवं युवा सशक्तिकरण इस दिशा में बढ़ता मजबूत कदम है, इनकेंद्रों के माध्यम से 50 हजार बच्चों को डिजिटल शिक्षा का लाभ दिलाना है, उनके बायोडाटा में प्रोफेशनल स्किल्स को जोड़ना है, ताकि उन्हें रोजगार के अधिक से अधिक अवसर मिल सकें। विधायक डॉ. सिंह आगे बताया अब इन केन्द्रों पर डिजिटल लाइब्रेरी की सुविधा का प्रसार भी किया जाएगा, इनमें एनसीईआरटी की किताबें, प्रतियोगी परीक्षाओं का स्टडी मटेरियल उपलब्ध होगा ताकि युवाओं को अपने सपनें पूरा करने में भी सहायता मिल सके। 

उन्होंने बताया अब तक 1500 से अधिक सिलाई, कढ़ाई मशीनें प्रदान कर सरोजनीनगर में 130 तारा शक्ति केन्द्रों की स्थापना की जा चुकी है और 60 केन्द्रों की स्थापना प्रक्रियाधीन है। ताराशक्ति केन्द्रों से जुडी सरोजनीनगर परिवार की महिलाओं को आगामी प्रयागराज महाकुम्भ में 1 लाख इको फ्रेंडली बैग्स पहुंचा कर पर्यावरण संरक्षण अभियान को आगे बढ़ाना चाहिए, इसके लिए उन्हें हर संभव संसाधन उपलब्ध कराया जाएगा। 

बता दें कि डॉ. राजेश्वर सिंह द्वारा स्थापित इन केन्द्रों पर युवाओं को डिजिटल टूल (एमएस वर्ड, एमएस एक्सेल, ओएस, टैली आदि) का निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जाता हैं। साथ ही इन केन्द्रों के माध्यम से स्थानीय नागरिकों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकारों की जनकल्याणकारी योजनाओं जैसे पेंशन, सम्मान निधि, आयुष्मान कार्ड, राशन कार्ड, पीएम सूर्यघर फ्री बिजली योजना व आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र आदि का आवेदन की सुविधा भी मिलती है। इस दौरान पूर्व विधायक धीरेन्द्र बहादुर सिंह, सेंटर इंचार्ज रंजना सिंह, पार्षद द्रौपदी रावत, मनोज रावत, हिमांशु अम्बेडकर, डॉ. रीना उपाध्याय, ललित रावत, गुड्डू तिवारी, राम खेलावन, तेज नारायण सिंह, शेर अली खान, शिव कुमार सिंह 'चच्चू' एवं अन्य भाजपा नेता मौजूद रहे।



Photo Gallery
Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva