12 September 2024   Admin Desk



मैट्स विश्वविद्यालय ने छात्रों की रोजगार क्षमता बढ़ाने के लिए वेब स्क्रैपिंग पर कार्यशाला का आयोजन किया

रायपुर RAIPUR,CG: रायपुर स्थित मैट्स विश्वविद्यालय के सूचना प्रौद्योगिकी स्कूल ने BCA और MCA कार्यक्रमों के अंतिम वर्ष के छात्रों की रोजगार क्षमता को बढ़ाने के उद्देश्य से "वेब स्क्रैपिंग" पर एक व्यापक कार्यशाला का सफलतापूर्वक आयोजन किया। इस कार्यशाला में प्रतिभागियों को आज के Data-driven जॉब मार्केट में अत्यधिक मांग वाली वेब स्क्रैपिंग तकनीकों पर व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान किया गया, जिसमें पायथन का उपयोग शामिल था।

इस कार्यशाला में डेटा निष्कर्षण, पार्सिंग, और स्वचालन जैसे महत्वपूर्ण विषयों को कवर किया गया, जो प्रतिभागियों को सैद्धांतिक ज्ञान के साथ-साथ व्यावहारिक अनुभव भी प्रदान करता है। प्रतिभागियों को विशेष रूप से वेब स्क्रैपिंग के लिए डिज़ाइन किए गए पायथन लाइब्रेरी और टूल्स जैसे कि BeautifulSoup, Scrapy, और Selenium से परिचित कराया गया। इस गहन प्रशिक्षण ने छात्रों को वेबसाइटों से डेटा को कुशलतापूर्वक एकत्रित और संसाधित करने में सक्षम बनाया, जो विभिन्न उद्योगों में अत्यधिक महत्वपूर्ण कौशल है।

यह सत्र इस क्षेत्र के अनुभवी विशेषज्ञ हर्ष राज द्वारा संचालित किया गया, और इसे शेखर साहू द्वारा समन्वित किया गया। कार्यशाला का आयोजन आईटी विभाग के प्रमुख और प्रोफेसर डॉ. ओमप्रकाश चंद्राकर के मार्गदर्शन में किया गया।

इस कार्यक्रम का समापन उच्च उत्साह के साथ हुआ, जिसमें महानिदेशक प्रियेश पगारिया ने कार्यशाला को सफलतापूर्वक पूरा करने वाले सभी प्रतिभागियों को बधाई दी और उनका अभिनंदन किया। कुलपति प्रो. डॉ. के. पी. यादव और रजिस्ट्रार गोकुलानंद पांडा ने छात्रों को शुभकामनाएँ दीं और उन्हें अपने नए अर्जित कौशल को अपने भविष्य के करियर में लागू करने के लिए प्रोत्साहित किया।



Photo Gallery

Advertisement

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva