15 September 2024   Admin Desk



भारत ने ब्राजील के कुइआबा में जी-20 कृषि मंत्रिस्तरीय बैठक में भाग लिया

नई दिल्ली NEW DELHI,INDIA: केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री राम नाथ ठाकुर, ब्राजील में भारत के राजदूत सुरेश रेड्डी और संयुक्त सचिव (एनआरएम), कृषि एवं किसान कल्याण विभाग फ्रैंकलिन एल. खोबंग, ने 12-14 सितंबर, 2024 को ब्राजील के कुइआबा में आयोजित जी-20 कृषि मंत्रिस्तरीय बैठक में भाग लिया।

राम नाथ ठाकुर ने अपने संबोधन में कहा कि हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत कृषि विकास को प्राथमिकता देता है। हमारा दृष्टिकोण न केवल उत्पादकता पर केंद्रित है, बल्कि आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरणीय स्थिरता सुनिश्चित करता है।  किसानों की समृद्धि को बढ़ाता है और विकास के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण को मूर्त रूप देता है। उन्होंने आगे बताया कि भारत खाद्य सुरक्षा और पोषण सुनिश्चित करने के लिए विश्व के सबसे बड़े खाद्य-आधारित सुरक्षा कार्यक्रमों को लागू कर रहा है।

उन्होंने सतत और समृद्ध भविष्य के लिए मज़बूत कृषि प्रणाली विकसित करने हेतु भारत की प्रतिबद्धता पर भी जोर दिया। उन्होंने विकासशील और अल्प विकसित देशों को विशेष महत्व देने को भी रेखांकित किया, जो भारत और अन्य देशों में छोटे और सीमांत मछुआरों को सशक्त बनाने के साथ-साथ उन्हें वैश्विक व्यापार चर्चाओं में प्रभावी रूप से भाग लेने में सक्षम बनाने के लिये महत्वपूर्ण है ।

बैठक में वैश्विक कृषि के प्राथमिकता वाले चार प्रमुख क्षेत्रों पर चर्चा की गई:  पहला, कृषि और खाद्य प्रणालियों की उनके विविध आयामों में सततता ; दूसरा, खाद्य सुरक्षा और पोषण में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के योगदान को बढ़ाना;  तीसरा, सतत, सहिष्णु और समावेशी कृषि एवं खाद्य प्रणालियों में फैमिली फार्मर्स, छोटे किसानों, स्वदेशी लोगों और स्थानीय समुदायों की आवश्यक भूमिका को बढ़ाना; चौथा, स्थानीय और वैश्विक मूल्य श्रृंखलाओं में सतत मत्स्य पालन और एक्वाकल्चर के एकीकरण को बढ़ावा देना।

मंत्रिस्तरीय सत्रों के अलावा, राम नाथ ठाकुर ने अन्य देशों के साथ भारत के कृषि संबंधों को मजबूत करने के उद्देश्य से द्विपक्षीय बैठकें कीं। उन्होंने वैश्विक खाद्य प्रणालियों के सम्मुख आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए आवश्यक सामूहिक वैश्विक प्रयासों में सहयोग करने, सीखने और योगदान देने में भारत की तत्परता दोहराई।

राम नाथ ठाकुर ने ब्राजील को जी-20 की सफल अध्यक्षता तथा भारत की जी-20 अध्यक्षता के तहत शुरू की गई पहलों को आगे बढ़ाने के लिए बधाई दी। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका को जी-20 की भावी अध्यक्षता के लिए हार्दिक शुभकामनाएं भी दीं।

Source: PIB



Photo Gallery

Related Post

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva