15 September 2024   Admin Desk



हिंदी भाषा पूरे देश को एकजुट करने की अद्वितीय शक्ति रखती है: कमल शर्मा

* आंजनेय विश्वविद्यालय में हिंदी दिवस का आयोजन

रायपुर RAIPUR,CG,INDIA: कला एवं मानविकी संकाय द्वारा शनिवार को आंजनेय विश्वविद्यालय में हिंदी दिवस मनाया गया। इस विशेष अवसर पर प्रसिद्ध रेडियो उद्घोषक कमल शर्मा मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। उन्होंने अपने संबोधन में हिंदी भाषा के महत्व और आकाशवाणी के माध्यम से हिंदी के विकास पर विस्तार से चर्चा की। श्री शर्मा ने कहा कि हिंदी हमारी मातृभाषा है, जो माँ के मुख से निकले शब्दों जैसी मिठास प्रदान करती है। यह भाषा पूरे भारत को एकता के सूत्र में पिरोने का कार्य करती है। वहीं आकाशवाणी के योगदान का उल्लेख करते हुए बताया कि किस प्रकार रेडियों ने हिंदी भाषा के विकास और प्रसार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। आकाशवाणी ने जनता के सरोकारों से जुड़े मुद्दों को अपने कार्यक्रमों के माध्यम से प्रस्तुत कर, हिंदी को समृद्ध और सशक्त करने का कार्य किया है। आकाशवाणी के कई कार्यक्रमों के उदाहरणों से अपनी बातों को स्पष्ट किया। श्री शर्मा ने इस बात पर विशेष जोर दिया कि भारत के विभिन्न राज्यों में हिंदी के अलग-अलग लहजों में बोली जाने के बावजूद, यह भाषा पूरे देश को एकजुट करने की अद्वितीय शक्ति रखती है।

इस कार्यक्रम में प्रसिद्ध कवि राजेश जैन 'राही' ने भी मौजूद रहे उन्होंने अपने अनोखे अंदाज में विद्यार्थियों को हिंदी के महत्व से अवगत कराया। जैन ने कहा कि हिंदी मन की अभिव्यक्ति की संवेदनाओं का सागर है, जो पूरे देश के जनमानस को जोड़ने की क्षमता रखती है। उन्होंने अपनी कविताओं, ग़ज़लों, गीतों और दोहों  के माध्यम से हिंदी भाषा की सरलता और समृद्धता को विशेष रूप से रेखांकित किया।

कार्यक्रम के दौरान विश्वविद्यालय के महानिदेशक डॉ. बी. सी. जैन ने भी हिंदी के महत्व पर अपने विचार व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि हिंदी भाषा संप्रेषण का सबसे सशक्त माध्यम है, जो सृजनात्मकता की जननी है। किसी भी भाषा की तरह, हिंदी ने भी हमारी संस्कृति और परंपरा को समृद्ध करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

विश्वविद्यालय के उप कुल सचिव श्री शशि कुमार खुंटिया ने भी हिंदी भाषा दिवस के महत्व पर अपने विचार व्यक्त किए और कहा कि इस दिवस का आयोजन केवल एक दिन तक सीमित न रहे, बल्कि इसकी समृद्धि के लिए हम सभी को निरंतर प्रयास करना होगा।

कला एवं मानविकी संकाय की संकाध्यक्ष डॉ. रूपाली चौधरी ने स्वागत उद्धबोधन में कहा कि हिंदी भाषा भारतीय संस्कृति का प्रतीक है जो सभी हिन्दुस्तानियों के दिलों में राज करती है। साथ ही हिंदी दिवस की बधाई दी। 

कार्यक्रम के दौरान हिंदी बी.ए तृतीय सेमेस्टर की छात्रा वैभव लक्ष्मी में हिंदी भाषा राष्ट्र की भाषा नृत्य प्रस्तुति दी वहीं एम.लिब की छात्रा गीता है कविता पाठ किया।

कार्यक्रम के समापन पर पुस्तकालय विज्ञान विभाग की विभागाध्यक्ष और कार्यक्रम समन्वयक डॉ. नैना तिवारी ने आभार ज्ञापन किया। कार्यक्रम का संचालन पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. राहुल तिवारी द्वारा किया गया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति सुमित श्रीवास्तव, फिल्म मेकिंग विभाग कोर्स डायरेक्टर एवं प्रो. भगवान तिवारी, विभिन्न संकायों के संकायाध्यक्ष, प्राध्यापकगण, और विश्वविद्यालय के अनेक छात्र-छात्राएँ उपस्थित रहे।



Photo Gallery

Advertisement

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva