17 September 2024   Admin Desk



स्वच्छता और हरित पहलों की शपथ के साथ पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय ने शुरु किया स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024

नई दिल्ली NEW DELHI,INDIA: पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय (एमडीओएनईआर) ने 14 सितंबर से 1 अक्टूबर 2024 तक चलने वाले स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024 का शुभारंभ किया है, जिसमें स्वच्छता और पर्यावरणीय जिम्मेदारी को बढ़ावा देने के उद्देश्य वाले कई पहल शामिल हैं।

17 सितंबर 2024 को सचिव एमडीओएनईआर चंचल कुमार ने विज्ञान भवन एनेक्सी, नई दिल्ली में सभी कर्मचारियों और संबद्ध संस्थानों को स्वच्छता सेवा शपथ दिलाई। इस शपथ  ने स्वभाव स्वच्छता संस्कार स्वच्छता थीम के तहत स्वच्छ भारत मिशन (एसबीएम) के प्रति मंत्रालय की प्रतिबद्धता को दोहराया।

अभियान के हिस्से के रूप में, जोधपुर अधिकारी छात्रावास में क्लीनलीनेस टारगेट यूनिट (सीटीयू) की स्थापना की गई, जहाँ एमडीओएनईआर के कर्मचारियों ने श्रमदान के जरिए गहन सफाई अभियान चलाया।

इस दिन में बाद में, एक पेड़ माँ के नाम कार्यक्रम के तहत एक समूह गतिविधि में पेड़ लगाए गए, जिससे पर्यावरणीय सततता को और बढ़ावा मिला।

इस शपथ लेने तक पहुँचने से पहले, कई और क्रियाकलापों की योजना बनाई गई है, जिसमें 20 सितंबर 2024 को एक वेस्ट टू आर्ट प्रतियोगिता शामिल है, जिसका उद्देश्य कचरा सामग्री को पुन: उपयोग करने के अभिनव तरीकों को प्रदर्शित करना है। इसके अतिरिक्त, आउटसोर्स किए गए हाउसकीपिंग स्टाफ के लिए 18 से 19 सितंबर 2024 तक एक चिकित्सा जाँच शिविर लगाना तय है, जो स्वच्छता और कल्याण के प्रति एमडीओएनईआर के समग्र दृष्टिकोण को और प्रदर्शित करता है।

एमडीओएनईआर सामूहिक कार्रवाई और साझा जिम्मेदारी के माध्यम से स्वच्छ भारत मिशन को आगे बढ़ाने और एक स्वच्छ, हरित पूर्वोत्तर और भारत को बढ़ावा देने के अपने मिशन के लिए कृतसंकल्पित है।

Source: PIB



Photo Gallery
Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva