19 September 2024   Admin Desk



मत्स्य पालन विभाग ने “स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता” के संकल्प के साथ स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरूआत की

नई दिल्ली NEW DELHI,INDIA: केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन एवं डेयरी और पंचायती राज राज्य मंत्री जॉर्ज कुरियन ने मत्स्य पालन विभाग के सचिव डॉ. अभिलक्ष लिखी की उपस्थिति में विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों और कर्मचारियों को स्वच्छता ही सेवा की शपथ दिलाई। मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय, मत्स्य पालन विभाग ने 'स्वभाव स्वच्छता - संस्कार स्वच्छता'  विषय के साथ स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरूआत की।

मत्स्य पालन विभाग ने स्वच्छता के प्रति प्रतिबद्धता की भावना को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कृषि भवन के परिसर में 17 सितम्बर 2024 को 'स्वाभाव स्वच्छता- संस्कार स्वच्छता’ विषय के साथ स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरूआत की।

यह अभियान स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत चल रहे कार्यक्रमों का एक हिस्सा है, जिसे वर्ष 2014 में देश में स्वच्छता के प्रति व्यवहार में परिवर्तन लाने के उद्देश्य से शुरू किया गया था।

विभाग 18 सितंबर 2024 से विभिन्न स्वच्छता गतिविधियों की योजना बना रहा है जिसमें स्वच्छता पखवाड़े के दौरान कार्यालय परिसर और आस-पास के स्थानीय क्षेत्रों में सामूहिक श्रमदान, 'एक पेड़ मां के नाम' के तहत पौधारोपण तथा विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन आदि शामिल हैं। मत्स्य पालन विभाग 'स्वच्छ भारत मिशन' के लक्ष्य के प्रति प्रतिबद्ध है।

Source: PIB



Photo Gallery

Related Post

Advertisement

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva