Home >> National

03 October 2024   Admin Desk



आयुष मंत्रालय ने देश भर में 670 कार्यक्रम आयोजित कर “स्वच्छता ही सेवा" अभियान मनाया

नई दिल्ली NEW DELHI,BHARAT: गांधी जयंती के शुभ अवसर पर, आयुष मंत्रालय ने "स्वच्छता ही सेवा" अभियान की समाप्ति का  उत्सव मानते हुए  देश भर में 670  कार्यकर्मों का आयोजन किया और स्वच्छ भारत मिशन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की।

देश भर में 351 स्वच्छता में जन भागीदारी गतिविधियां, 201 सफाई मित्र सुरक्षा शिविर और 118 व्यापक स्वच्छता कार्यक्रम आयोजित किए गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरदर्शी पहल से प्रेरित इस अभियान में स्वच्छता के महत्व पर प्रकाश डाला गया।

केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रतापराव जाधव ने अभियान को सफल बनाने में आयुष मंत्रालय की टीम के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा, "मैं 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान को सफल बनाने में आयुष मंत्रालय की पूरी टीम को उनके समर्पण के लिए हार्दिक बधाई देता हूं। हमने साथ मिलकर स्वच्छता और स्वच्छ भारत के लिए हमारे माननीय प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण को पूरा करने में योगदान दिया है।

उन्होंने  कहा, "आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय और जल शक्ति मंत्रालय की उनकी कड़ी मेहनत और प्रतिबद्धता के लिए प्रशंसा की जानी चाहिए।  इन मंत्रालयों ने हमारे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में इस अभियान की सफलता के लिए बड़े पैमाने पर काम किया जिससे भारत के नागरिकों के दैनिक स्वास्थ्य और कल्याण में महत्वपूर्ण सुधार लाया जा सके।

इस समारोह के अंतर्गत  आयुष मंत्रालय ने स्वच्छता ही सेवा यात्रा का आयोजन किया।  इसमे जनता और मंत्रालय के अधिकारियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया, जिसमें लोगों को स्वच्छता और इसके महत्व के बारे में जागरूक किया गया।

"स्वच्छता ही सेवा" अभियान के तीन प्रमुख स्तंभों के तहत, आयुष मंत्रालय ने देश भर में गतिविधियों का आयोजन किया:

1) स्वच्छता में जन भागीदारी – मंत्रालय ने स्वच्छता अभियान में जनता की भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए 351 कार्यक्रमों का सफलतापूर्वक आयोजन किया।

2) संपूर्ण स्वच्छता – विभिन्न क्षेत्रों में पूर्ण स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित करते हुए कुल 118 कार्यक्रम आयोजित किए गए।

3) सफाई मित्र सुरक्षा – सफाई कर्मचारियों की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने के लिए 201 सफाई मित्र सुरक्षा शिविरों का आयोजन किया गया।

इस अभियान के माध्यम से आयुष मंत्रालय ने साफ सफाई, स्वच्छता और इसमे जन भागीदारी को बढ़ावा देने का  महत्वपूर्ण कार्य किया जो स्वच्छ भारत के दृष्टिकोण में योगदान देता है।

आयुष मंत्रालय की संयुक्त सचिव सुश्री भावना सक्सेना और आयुष निदेशक सुबोध कुमार ने अन्य वरिषठ अधिकारियों के साथ अपने कार्यालयों में स्वच्छता प्रयासों का निरीक्षण किया। सभी अधिकारियों ने अपने कमरों की सफाई करके स्वच्छता कार्यक्रम में सक्रिय रूप से भाग लिया और कार्यालय में स्वच्छ वातावरण बनाए रखने के लिए मंत्रालय की प्रतिबद्धता को मजबूत किया।

Source: PIB



Photo Gallery

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva