Home >> State >> Uttar Pradesh

06 October 2024   Admin Desk



भारत के युवाओं के पास अविश्वसनीय रूप से आगे बढ़ने के असीमित अवसर: डॉ. राजेश्वर सिंह

संवाददाता सन्तोष उपाध्याय

लखनऊ LUCKNOW,UP,BHARAT: शनिवार को सरोजनीनगर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह द्वारा सरोजनीनगर स्थित सार्वजनिक शिक्षोन्नयन संस्थान, वृद्धाश्रम में स्वास्थ्य, ई - गवर्नेंस और आधार सुविधा कैंप आयोजित किया गया। शिविर के दौरान सन आई हॉस्पिटल के सहयोग से नेत्र परीक्षण शिविर आयोजित किया गया जिसमें 79 वृद्धजनों ने आँखों का परीक्षण करवाया, जिसमें 6 वृद्धजनों को चश्में लगवाए गए और 4 को हॉस्पिटल लाकर उनकी आँखों का इलाज कराया गया। इसके साथ ही करीब 30 बुजुर्गों ने आधार सुविधा का लाभ उठाया और 7 बुजुर्गों के पेंशन फॉर्म के आवेदन किये गए। सरोजनीनगर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने 26 सितंबर 2024 को सरोजनीनगर स्थित सार्वजनिक शिक्षोन्नयन संस्थान, वृद्धाश्रम में मल्टी एक्टिविटी हॉल के निर्माण हेतु 10 लाख की राशि प्रदान करते समय वृद्धाश्रम में स्वास्थ्य शिविर आयोजित कराने का संकल्प व्यक्त किया था। दिये गए संकल्प के अनुरूप इस निःशुल्क नेत्र शिविर एवं ई - गवर्नेंस सुविधाओं का लाभ उपलब्ध कराया गया। 

युवाओं को प्रेरित, प्रोत्साहित करने के सतत क्रम में सरोजनीनगर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने शनिवार को ट्वीट कर युवाओं को भविष्य में रोजगार और स्वरोजगार के अवसरों से अवगत कराया। डॉ. सिंह ने लिखा भारत के वर्तमान परिपेक्ष्य में आज के युवा भाग्यशाली हैं, उनके पास अविश्वसनीय रूप से आगे बढ़ने के असीमित अवसर हैं। भारत भूमि पर आज नवाचार की कोई सीमा नहीं है, भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से उत्कर्ष की ओर आगे बढ़ रही है। युवाओं के विचार अगली बड़ी क्रान्ति के सृजन करेंगे इस लिए उन्हें ऊँची उड़ान भरने दें। 

डॉ. सिंह ने अपने आधिकारिक एक्स (ट्विटर) पर किए गए पोस्ट में आर्थिक उछाल के आंकड़े प्रस्तुत करते हुए लिखा मात्र पिछले दशक में ही, भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) 65% बढ़ गया है, जो 2022-23 में 83 बिलियन डॉलर से अधिक तक पहुंच गया है। इसके विपरीत, इसी अवधि के दौरान ब्राजील ने लगभग 62 बिलियन डॉलर का एफडीआई आकर्षित किया, जो भारत की प्रतिस्पर्धी बढ़त को उजागर करता है। तेजी से बढ़ते स्टार्टअप इकोसिस्टम का उल्लेख कर सरोजनीनगर विधायक ने आगे लिखा, भारत अब 110 से अधिक यूनिकॉर्न (1 बिलियन डॉलर से अधिक मूल्य वाले स्टार्टअप) का घर है, जिनका कुल मूल्य 410 बिलियन डॉलर से अधिक है। यह एक मजबूत उद्यमशीलता भावना का प्रदर्शन करते हुए भारत को विश्व स्तर पर संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन के बाद तीसरे स्थान पर रखता है।

भारत की वैश्विक आर्थिक स्थिति पर प्रकाश डालते हुए सरोजनी नगर विधायक ने लिखा भारत की अर्थव्यवस्था 2023 में 3.7 ट्रिलियन डॉलर यानी ₹307 लाख करोड़ की जीडीपी के साथ फ्रांस और इटली जैसे देशों को पीछे छोड़ते हुए दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनकर उभरी है। स्टार्टअप और नवप्रवर्तन को प्रोत्साहित करने वाली नीतियों के साथ, भारतीय युवाओं के पास अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों का पता लगाने के अभूतपूर्व अवसर हैं, जैसा कि अमेरिका के सिलिकॉन वैली में देखा गया है, जो अपने तकनीकी स्टार्टअप और नवप्रवर्तन के लिए जाना जाता है। हरित ऊर्जा के क्षेत्र में नौकरियों का उल्लेख करते हुए डॉ. सिंह ने आगे लिखा भारत की नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता 2014 में 2.6 गीगावॉट से बढ़कर 2023 में 175 गीगावॉट से अधिक हो गई है, जिसका लक्ष्य 2030 तक 10 मिलियन (1 करोड़) हरित रोजगार है। यह भारत को स्पेन जैसे देशों से आगे ले जाकर हरित ऊर्जा में अग्रणी बनाता है। प्रद्योगिकी के क्षेत्र में भारत की प्रगति का उल्लेख करते हुए डॉ. सिंह ने लिखा अकेले 2022 में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्टार्टअप्स में 3.24 बिलियन डॉलर से अधिक के निवेश के साथ, भारत में एआई से संबंधित नौकरियों में उल्लेखनीय वृद्धि देखने की उम्मीद है। 2025 तक 44% की अनुमानित वृद्धि दर के साथ, भारत देश ऐआई के एक मजबूत दावेदार के रूप में सामने आएगा।



Photo Gallery

Advertisement


Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva