Home >> State >> Chhattisgarh

21 October 2024   Admin Desk



कृषि विश्वविद्यालय में एग्री कार्नीवाल-2024 ‘यूथ कानक्लेव’ 22 अक्टूबर से

रायपुर RAIPUR,CG,BHARAT: इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर द्वारा चार दिवसीय एग्री कार्नीवाल-2024 ‘‘राष्ट्रीय किसान मेला एवं कृषि प्रदर्शनी’’ का आयोजन किया जा रहा है, जिसकी शुरूआत आज 22 अक्टूबर 2024 को होगी। यह आयोजन 25 अक्टूबर तक चलेगा। राष्ट्रीय किसान मेला एवं कृषि प्रदर्शनी का शुभारंभ प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय द्वारा 23 अक्टूबर को अपरान्ह 03 बजे किया जाएगा।

उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता प्रदेश के कृषि विकास एवं किसान कल्याण तथा जैव प्रौद्योगिकी मंत्री रामविचार नेताम करेंगे। राष्ट्रीय किसान मेला के दौरान प्रत्येक दिन कृषकों, छात्रों एवं आम नागरिकों को विश्वविद्यालय के अनुसंधान प्रक्षेत्र में उगाई जा रही फसलों एवं कृषि प्रदर्शनी का भ्रमण करवाया जाएगा।

प्रथम दिवस 22 अक्टूबर को रोजगार मेला का आयोजन किया जाएगा, जिसमें 2000 से अधिक विद्यार्थी शामिल होंगे। इस अवसर पर 20 से अधिक निजी कम्पनियों जो कि बीज, कृषि रसायन, उर्वरक के क्षेत्र में कार्य कर रही है, द्वारा चयनित विद्यार्थियों को रोजगार प्रदान किया जाएगा साथ ही रोजगार प्राप्ति की दिशा में उनके प्रतिनिधियों द्वारा मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा। 22 अक्टूबर को ही ‘‘इंडस्ट्रीज़ एकेडेमिक मीट’’ के साथ ‘‘इंटरनेशनल एजूकेशन फेयर’’ का भी आयोजन किया जाएगा। जिसमें विशेषज्ञों द्वारा विद्यार्थियों को विदेश में शिक्षा प्राप्त करने की दिशा में मार्गदर्शित किया जाएगा। ‘‘यूथ कानक्लेव’’ के दौरान आयोजित ‘‘स्व-रोजगार एवं स्टार्टअप’’ कार्यक्रम में कृषि छात्र-छात्रायें, स्टार्टअप्स, नवोदित एवं आकांक्षी उद्यमी, छत्तीसगढ़ प्रदेश के इन्क्यूबेटर्स, उद्योग जगत के प्रतिनिधिगण, नवाचार, उद्यमिता और कृषि क्षेत्र में परिवर्तन की दिशा में नए आयाम खोलने के लिए समर्पित युवा शामिल होंगे।

इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य उन संभावित क्षेत्रों को पहचानना और प्रोत्साहित करना है, जो कि युवा उद्यमी और स्टार्टअप्स कृषि में नवाचार और प्रगति के लिए सार्थक हो सकें। इस कार्यक्रम में स्टार्टअप विशेषज्ञों एवं छात्रों के बीच नवाचार एवं उद्यमिता से संबंधित ज्ञान का आदान-प्रदान हो सकेगा।

इस अवसर पर इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को स्टार्टअप विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षण, मार्गदर्शन एवं स्टार्टअप स्थापित करने हेतु मिलने वाली अनुदान के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की जाएगी। यूथ कानक्लेव का शुभारंभ इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. गिरीश चंदेल द्वारा 22 अक्टूबर को प्रातः 10 बजे कृषि मंडपम्, कृषि महाविद्यालय रायपुर में सम्पन्न किया जाएगा।



Photo Gallery

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva