Home >> State >> Uttar Pradesh

26 October 2024   Admin Desk



कोई भी अर्ह व्यक्ति मतदाता बनने से छूटने न पाए : जिला निर्वाचन अधिकारी

संवाददाता सन्तोष उपाध्याय 

लखनऊ LUCKNOW,UP,BHARAT: राजधानी लखनऊ में दिन शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी सूर्य पाल गंगवार द्वारा समस्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान 2025 हेतु एक महत्वपूर्ण बैठक आहूत की गई। बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा राजनैतिक दलों से अपेक्षा की गई के वह अपने बूथ लेवल एजेंटो के साथ एक बैठक करते हुए उनका प्रशिक्षण करना सुनिश्चित करें, कि उनके द्वारा अपने अपने क्षेत्र में पुनरीक्षण अभियान के बारे में लोगो को जागरूक किया जाए। 

जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया कि इस बार विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान 2025 दिनांक 29 अक्टूबर 2024 से शुरू हो रहा है। हम सब को इस अभियान को वृहद स्तर पर चलाते हुए छुटे हुए मतदाताओं के शत प्रतिशत नाम मतदाता सूची में शामिल कराने है। उन्होंने बताया कि इस अभियान में विशेष कर महिलाओं (जो शादी करके जनपद में आई है) और बालिकाओं (जो आगामी वर्ष 2025 में 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रही है) उनके शत प्रति आवेदन कराना सुनिश्चित किए जाए। उक्त के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा उपस्थित समस्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान 2025 के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई गई। 

उन्होंने बताया की एक पात्र नागरिक, जो 2025 वर्ष में पश्चात्वर्ती अर्हता तारीखों अर्थात् 01 अप्रैल, 2025, 01 जुलाई 2025 या 01 अक्टूबर, 2025 में से किसी को अठारह वर्ष की आयु प्राप्त करने वाला है. वह भी सूचना की तारीख से, अग्रिम में, प्ररूप-6 में निर्वाचक नामावली में अपना नाम सम्मिलित करने के लिए दावा कर सकता है और उस पर संबंधित अर्हता तारीख के संदर्भ में सबंधित तिमाही में विचार और विनिश्चय किया जायेगा।

आगामी पुनरीक्षण अभियान को सफल बनाने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा निर्देश दिए गए की सभी अधिकारी पहले से ही कार्ययोजना बना ले। उन्होंने बताया की नाम विलोपन के लिए नगर निगम और जिला पंचायत द्वारा पिछले 3 वर्ष में जितने भी मृत्यु प्रमाण पत्र जारी किए गए है उनकी सूची प्राप्त कर ले। उक्त के साथ ही तहसील स्तर पर जितनी वरासत पिछले 3 वर्ष में हुई है उसका डेटा लेकर, दोनों प्रकार के डेटाबेस का विधानसभावार क्रास वेरिफिकेशन करना सुनिश्चित करे। इसी प्रकार मतदाता सूची में नाम शामिल कराने के लिए पिछले कई वर्षों के बर्थ सर्टिफिकेट जो नगर निगम और ग्राम पंचायतों से जारी हुए है उनमें से जो लोग आगामी वर्ष 2025 में 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहे है उनका भी डेटाबेस बनाया जाए। 

उक्त के साथ ही युनिवर्सिटी और कॉलेजों में एक एक नोडल नामित करते हुए नए सत्र के जितने भी एडमिशन हुए है उनमें जितने छात्र व छात्राएं वर्ष 2025 में 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रही है उनके शत प्रतिशत आवेदन कराना सुनिश्चित किया जाए। इसी प्रकार सभी कोचिंग सेंटरों में भी ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कराए ताकि वहां आने वाले छात्र छात्राओं को मतदाता सूची में अपने नाम शामिल कराने में कोई असुविधा न हों।  उक्त के अतिरिक्त सब रजिस्ट्रार मैरेज और मैरेज हाल आदि से भी यह डेटा लिया जाए कि पिछले 3 सालों में कितनी शादियां हुई है और उनका विवरण क्या है ताकि ऐसी महिलाएं जिनकी शादी लखनऊ जनपद में हुई है उनके नाम भी मतदाता सूची में शामिल कराए जाए। 

इसी प्रकार हॉस्टलों में भी विशेष अभियान चलाते हुए नए मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में शामिल कराए जाए। कोई भी अर्ह मतदाता छूटने न पाए।   

विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान 2025 के कार्यक्रम का विवरण: 

1) निर्वाचक नामावलियों का आलेख प्रकाशन दिनांक 29 अक्टूबर 2024

2) दावे एवम आपत्तियां दाखिल करने की अवधि दिनांक 29 अक्तूबर 2024 से 28 नवंबर 2024

3) विशेष अभियान तिथियां (समस्त मतदेय स्थलो पर) दिनांक 09 नवंबर 2024,  10 नवंबर 2024, 23 नवंबर 2024, 24 नवंबर 2024

4) दावे एवम आपत्तियों का निस्तारण दिनांक 24 दिसंबर 2024 तक

5) निर्वाचक नामावलियों का अंतिम प्रकाशन दिनांक 6 जनवरी 2025

बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन/ उप जिला निर्वाचन अधिकारी  शुभी सिंह, समस्त निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी अभय किशोर, भारतीय जनता पार्टी, इंडियन नेशनल कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी सहित विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।



Photo Gallery

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva