महाकुंभ 2025 में आने वाले श्रद्धालुओं को अब सेवाओं या जानकारी की तलाश में इधर-उधर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। चैटबॉट के नए अवतार को श्रद्धालुओं की सहायता के लिए तीन अतिरिक्त विशेषताओं के साथ तैयार किया गया है। AI आधारित चैटबॉट श्रद्धालुओं के 1 किलोमीटर के दायरे में पार्किंग, फूड कोर्ट और अस्पतालों के बारे में सटीक जानकारी देगा।
एआई चैटबॉट न केवल महाकुंभ की पूरी मैपिंग उपलब्ध कराएगा बल्कि गूगल मैप लिंक के साथ प्रत्येक सेक्टर के बारे में विशिष्ट विवरण भी साझा करेगा। अपर मेला अधिकारी श्री विवेक चतुर्वेदी ने बताया कि इस चैटबॉट के माध्यम से श्रद्धालु पार्किंग, परिवहन, बैंकिंग, सार्वजनिक वाटर एटीएम और अन्य सेवाओं के बारे में सेकंडों में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
चैटबॉट के ज़रिए, श्रद्धालु अपनी पसंद के अनुसार शौचालय, खोया-पाया केंद्र, प्रदर्शनियों और अन्य ज़रूरी स्थानों के बारे में जानकारी वाली रीयल-टाइम पीडीएफ़ डाउनलोड कर सकते हैं। क्यूआर कोड को स्कैन करने से मोबाइल पर सीधे प्रमुख स्थानों के बारे में जानकारी मिल जाएगी।
लाखों श्रद्धालु पहले ही इस AI चैटबॉट का उपयोग कर चुके हैं। अपने प्रभावी और उपयोगकर्ता के लिए अनुकूल डिज़ाइन के साथ, यह महाकुंभ में आने वालों के लिए सुविधा को और बढ़ा रहा है। इस चैटबॉट के माध्यम से प्रौद्योगिकी और आस्था का विलय दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक समागम को सरल और अधिक व्यवस्थित बना रहा है। यह न केवल जानकारी प्रदान करता है बल्कि यह भक्तों के समग्र अनुभव को भी बढ़ाता है।
Source: PIB
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