30 July 2023   Admin Desk



CG NEWS: क्रेडाई व रेरा के संयुक्त सेमीनार में महत्वपूर्ण विषयों पर हुई सार्थक चर्चा

रायपुर RAIPUR: क्रेडाई छत्तीसगढ़ व रेरा का एक संयुक्त सेमीनार शनिवार को होटल सयाजी में आयोजित किया गया था जिसमें विभिन्न विषयों पर काफी विस्तृत चर्चा हुई। सेमीनार में रेरा पदाधिकारियों के अलावा प्रमोटर्स, सीए, आर्किटेक्ट, एड्वोकेट व इससे जुड़े अन्य मेंबर्स प्रमुख रूप से शामिल रहे। क्रेडाई से जुड़े मेंबर्स ने कई महत्वपूर्ण सुझाव रखे और अपनी समस्याएं भी बतायी। रेरा पदाधिकारियों ने बताया कि दरअसल शासन ने रेरा का गठन ही इसीलिए किया है कि बिल्डर्स व ग्राहक को किसी प्रकार की परेशानी न हो और नियमागत सारी सुविधाएं उन्हे उपलब्ध हो सके।

सेमीनार में क्रेडाई छत्तीसगढ़ के अध्यक्ष संजय रहेजा ने कहा कि जब से रेरा का गठन हुआ है काफी अच्छा सहयोग बिल्डर्स को मिला है। जो भी उचित सुझाव हमने दिया उसका परिपालन भी हुआ। रहेजा ने आग्रह किया कि जो एसआरओ (सेल्फ रेग्यूलेटरी आर्गनाइजेशन) मेंबर्स हों उन्ही का रेरा पंजीयन करे। महाराष्ट्र रेरा द्वारा यह पहले ही लागू कर दिया गया है और छत्तीसगढ़ में भी यह लागू किया जाना चाहिए। इस पर रेरा अध्यक्ष सहमत हुए और छत्तीसगढ़ में भी इसे लागू करने का आश्वासन दिया। क्रेडाई सेंट्रल जोन के वाइस प्रेसीडेंड आनंद सिंघानिया ने सुझाव रखा कि जब प्रमोटर्स को रेरा में पंजीयन कराना पड़ रहा है तब कालोनाइजर्स लाइसेंस की प्रक्रिया को समाप्त किया जाना चाहिए, क्योकि एक जैसी प्रक्रिया को बार-बार करना पड़ता है। इस पर रेरा की ओर से कहा गया कि विभाग में समीक्षा के पश्चात इस पर आगे निर्णय लिया जायेगा।

सेमीनार में खुली चर्चा भी हुई जिसमें उपस्थित लोगों के बीच से सोसायटी हेंड ओवर, सोसायटी मेंटेनेंस एमाउंट (रेशिडेंसियल), सोसायटी गठन में जो समय फम्र्स एंड सोसायटी से लगता है उसमें कमी, कई मौकों पर ग्राहक सीधे शिकायत लेकर रेरा के पास चले जाते हैं, जब क्रेडाई ने खुद एक विंग बना रखा है जिसमें इस प्रकार की किसी शिकायतों का समाधान निकाल लिया जाता है बशर्ते प्रमोटर्स क्रेडाई का मेंबर्स हो। ताकि रेरा को अनावश्यक एक ही विषय पर परेशान न होना पड़े जिसे ग्राहक व प्रमोटर्स के बीच ही सुलझा लिया जा सकता है। तब रेरा की ओर से बताया गया कि बिल्डर्स और ग्राहक दोनों को आसानी से सुविधा मिल सके यही रेरा का उद्देश्य है, किसी को परेशान करना नहीं।

रेरा के अध्यक्ष संजय शुक्ला ने कहा कि रेरा के गठन हुए छत्तीसगढ़ में पांच साल हो गए हैं। इसमें आप सभी का अपेक्षित सहयोग मिला और क्या बेहतर कर सकते हैं इसके लिए क्रेडाई सुझाव प्रस्तुत करे, समीक्षा पश्चात उस पर विभाग की ओर से क्रियान्वयन का प्रयास होगा। इस बात पर भी सहमति बनी कि रेरा व क्रेडाई मिलकर अगले माह से संयुक्त अभियान चलायेंगे जिसमें हर बिल्डर्स प्रमोटर्स को रेरा में पंजीयन अनिवार्य रूप से कराने व आम ग्राहकों को इस बात के लिए जागरूक किया जायेगा कि क्रेडाई के पंजीकृत मेंबर्स से ही वे प्रापर्टी खरीदी करें।

सेमीनार में रेरा के अध्यक्ष संजय शुक्ला, रेरा के सदस्य धनंजय देवांगन, दीपा कटारे, क्रेडाई सेंट्रल जोन के वाइस प्रेसीडेंड आनंद सिंघानिया, क्रेडाई छत्तीसगढ़ के अध्यक्ष संजय रहेजा, क्रेडाई छत्तीसगढ़ के सचिव पंकज लाहोटी, प्रमोटर्स, सीए, आर्किटेक्ट, एड्वोकेट व क्रेडाई मेंबर्स काफी संख्या में उपस्थित थे।




Photo Gallery

Related Post

Advertisement

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva