19 June 2024   Admin Desk



आदर्श विद्यालय समूह में शिक्षकों के लिए उन्मुखीकरण कार्यक्रम आयोजित हुआ

रायपुर: शिक्षकों के सतत शैक्षिक एवं तकनीकी विकास को बढ़ाने के लिए, रायपुर केरला समाजम के तत्वावधान में आदर्श विद्यालय ग्रुप आफ स्कूल ने गत दिनों  उन्मुखीकरण कार्यक्रम आयोजित किया। 

सेमिनार में अनुभवी प्रिंसिपल, उप-प्राचार्य, हेड मिस्ट्रेस और वरिष्ठ शिक्षक थे। प्रशिक्षकों ने तार्किक एवं फलित शोध की गई सामग्री और जानकारी के माध्यम से प्रतिभागियों को कक्षाओं में शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया को सुखद और प्रभावी बनाने के लिए बुनियादी और साथ ही सबसे उन्नत अवधारणाओं, विधियों और तकनीकों का पालन करने के लिए प्रभावित किया। 

कार्यक्रम का उद्घाटन आरकेएस के महासचिव डॉ. जैकब सकारिया ने किया और आरकेएस  स्कूल  प्रबंधन समिति के टी.जी. मधुसूदनन, श्रीमती विजी नायर और डॉ. सुधीश कुमार द्वारा व्यक्तिगत रूप से मार्गदर्शन और निगरानी की गई।  

पहले दिन कई प्रासंगिक विषयों की प्रस्तुति हुई जैसे - सुश्री सुमन शानबाग, प्रिंसिपल, (एवीडी) और श्रीमती देबार्चना रॉय, वी.पी. (एवीटी) द्वारा पाठ योजना, उन्नी कृष्णन नायर, वी.पी. (एवीडी) द्वारा तनाव प्रबंधन, श्रीमती शोभा पिल्लई (एच एम एवीडी) द्वारा बाल सुरक्षा, सुभाष टी.एस. (एवीटी) द्वारा एनईपी (छात्रों का 360 डिग्री समग्र मूल्यांकन) का परिचय, श्रीमती सुजाता प्रसाद (एवीटी) द्वारा सीखने के परिणाम, श्रीमती पायल यादव (एवीडी) द्वारा बच्चों के लिए सकारात्मक अनुशासन और सम्मान, बी वसंत (एवीडी) द्वारा "हां मैं एक शिक्षक हूं" श्रीमती स्मिता नायर (एवीडी) द्वारा कक्षा निर्देश, और श्रीमती मीनू धौर्वेद (एवीटी) द्वारा आधारभूत साक्षरता और संख्यात्मकता के लिए निपुण भारत मिशन।  

दूसरे दिन कई गंभीर विषयों पर चर्चा हुई, जैसे कि श्रीमती जसवीर सरकार, प्रिंसिपल (एआईएस) द्वारा सकारात्मक अनुशासन और बच्चों के प्रति सम्मान, श्रीमती जलजा पिल्लई, वी.पी. (एवीएम) द्वारा बच्चों का समग्र विकास, शिवेंद्र सिंह, (एवीएम) द्वारा एनसीएफएसई 2023 का परिचय, श्रीमती रानी चामलाटे (एआईएस) द्वारा छात्रों की उत्तर पुस्तिकाओं का त्रुटि विश्लेषण और उपचारात्मक कार्रवाई, श्रीमती बीनू नायर (एवीएम) द्वारा सीखने के परिणाम, सुश्री डेनिस (एआईएस) द्वारा कक्षा निर्देश, और श्रीमती के. कृष्णवेनी (एवीएम) द्वारा स्कूल की सुरक्षा और स्कूल की सुरक्षा ऑडिट। 

कार्यक्रम का समापन शिक्षक-संसाधन व्यक्तियों के आत्मविश्वास, कठोर और कड़ी मेहनत के लिए प्रशंसा के शब्दों और स्कूल प्रबंधन समिति की ओर से उनकी प्रस्तुति पर टिप्पणियों के साथ हुआ। प्रशिक्षुओं को अपने शिक्षण कार्यों को आत्मविश्वास और उत्साह के साथ करने के लिए प्रबुद्ध और प्रेरित किया गया कार्यक्रम की प्रतिच्छवि व्यक्त किए गए उनके धन्यवाद के शब्दों से दिखाई दे रहा था।

उपरोक्त जानकारी एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से आदर्श विद्यालय देवेंद्र नगर की प्राचार्या सुश्री सुमन शानबाग ने दी।



Related Post

Advertisement





Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by NEETWEE