Home >> Business

17 October 2024   Admin Desk



भारत सरकार के खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग ने विशेष अभियान 4.0 का आयोजन किया

नई दिल्ली NEW DELHI,BHARAT: खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग ने अपने सार्वजनिक उपक्रमों, अधीनस्थ/संलग्न कार्यालयों के साथ मिलकर 2 अक्टूबर से 31 अक्टूबर, 2024 तक विशेष अभियान 4.0 को लागू करने की दिशा में कदम उठाए हैं। विशेष अभियान 4.0 के छह स्तंभ हैं: डिजिटलीकरण, कार्यालय स्थान को सुधारना/विस्तारित करना, समय पर कबाड़ का निपटान, कार्यालय अभिलेखों की निरस्तीकरण/संरक्षण, समावेशी उपाय, और स्वच्छता प्रोटोकॉल—-3 आर के दृष्टिकोण/विद्यांजलि का उपयोग। यह अभियान सार्वजनिक शिकायतों और अपीलों, सांसदों, पीएमओ, अंतर-मंत्रालयी और राज्य सरकार के संदर्भों, और संसदीय आश्वासनों की लंबित मामलों को कम करने पर भी केंद्रित है।

उपरोक्त स्तंभों को ध्यान में रखते हुए, विभाग लंबित संदर्भों के निपटान, अभिलेख प्रबंधन/पुराने अभिलेखों के निरस्तीकरण, ई-फाइलों को बंद करने, कबाड़ का निपटान कर स्थान बनाने और कार्यालय परिसर को साफ-सुथरा बनाने के लिए ठोस प्रयास कर रहा है। 16.10.2024 तक लंबित मामलों के निपटान, ई-फाइलों को बंद करने, पुराने अभिलेखों के निरस्तीकरण, स्थान मुक्त करने और राजस्व सृजन की स्थिति का विवरण निम्नलिखित है:

राज्य सरकार के संदर्भ-16, सांसदों के संदर्भ -1, लोक शिकायत-500, लोक शिकायत अपील-160, निरस्त की गई भौतिक फाइलें -6364, बंद की गई ई-फाइलें -4222, चलाए गए स्वच्छता अभियान-644, खाली की गई जगह-60284 वर्ग फीट, अर्जित राजस्व - रु.96269/-

इस अवधि के दौरान, संयुक्त सचिव (प्रशासन) और नोडल अधिकारी ने विभाग के विभिन्न सार्वजनिक उपक्रमों (PSUs), संलग्न और अधीनस्थ कार्यालयों के नोडल अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मिलकर विभागीय अभिलेख कक्ष का निरीक्षण भी किया और उचित अभिलेख प्रबंधन और अभिलेख कक्ष को साफ और व्यवस्थित रखने के लिए आवश्यक निर्देश दिए।

Source: PIB



Photo Gallery

Related Post

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva