23 June 2023   Admin Desk



इस्पात मंत्री सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र की दल्ली खदान में सिलिका रिडक्शन प्लांट परियोजना का उद्घाटन करेंगे

नई दिल्ली New Delhi: केंद्रीय इस्पात और नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया 23 जून 2023 को नई दिल्ली से स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) के भिलाई स्टील प्लांट की दल्ली खदान में सिलिका रिडक्शन प्लांट का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन करेंगे।

सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के दल्ली और राजहरा समूह की 60 साल पुरानी खदानों में लौह अयस्क के भंडार शीघ्रता से कम हो रहे हैं और अध्ययन से पता चला है कि ब्लास्ट फर्नेस में प्रभावी उपयोग के लिए अपेक्षित ग्रेड प्राप्त करने के लिए 1 मिमी से कम आकार के लौह अयस्क को परिष्कृत करने की आवश्यकता है। 149 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के साथ सिलिका रिडक्शन प्लांट, दल्ली में विद्यमान क्रशिंग, स्क्रीनिंग और वॉशिंग (सीएसडब्ल्यू) वेट प्लांट के साथ संयोजित है। यह संयंत्र अत्याधुनिक लाभकारी उपकरणों से लैस है और इसका उद्देश्य भिलाई इस्पात संयंत्र को आपूर्ति किए जाने वाले लौह अयस्क को बढ़ाना है, जिससे ब्लास्ट फर्नेस से वार्षिक उत्पादन में वृद्धि होगी और कोक की खपत तथा कार्बन उत्सर्जन में कमी आएगी।

केंद्रीय इस्पात मंत्री के नेतृत्व में, इस्पात मंत्रालय भारतीय इस्पात उद्योग में डी-कार्बोनाइजेशन को बढ़ावा देने और इस्पात उद्योग के सहयोग से हरित इस्पात उत्पादन के लिए दीर्घकालिक रूपरेखा का निर्माण करने पर केंद्रित है। सेल खुद को कार्बन न्यूट्रैलिटी के राष्ट्रीय लक्ष्य के साथ संयोजित करता है और दल्ली-राजहरा खदान में सिलिका रिडक्शन प्लांट इस दिशा में एक उल्‍लेखनीय कदम है।

यह परियोजना विभिन्न राज्य सरकारों की एजेंसियों, स्थानीय प्रशासन और निर्वाचित प्रतिनिधि की सहायता से पूरी की गई है।

Source: PIB



Photo Gallery

Related Post

Advertisement

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva