December 02, 2023   Admin Desk



UP NEWS: सीएम योगी के कुशल नेतृत्व में यूपी बना देश का सुरक्षित राज्य: डॉ. राजेश्वर सिंह

लखनऊ संवाददाता-संतोष उपाध्याय

लखनऊ Lucknow (UP): सरोजनीनगर विधायक डॉ राजेश्वर सिंह किसी भी मुद्दे पर अपनी राय बेबाकी से रखने के लिए जाने जाते हैं, विधानसभा शीतकालीन सत्र के दौरान उत्तर प्रदेश सरकार की उपलब्धियों पर प्रकश डालते हुए डॉ सिंह ने कहा कि समावेशक विकास, सुशासन और सुदृढ़ कानून व्यवस्था आज प्रदेश की पहचान है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जीरो टॉलरेंस की नीतियों के परिणामस्वरूप वर्तमान में अराजकता, भ्रष्टाचार, माफिया और गुंडराज का अंत किया और प्रदेश में कानून का राज स्थापित किया। यूपी मॉडल की चर्चा देश ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में होती है। एक हालिया बयान में, सरोजनीनगर से बीजेपी विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कुशल प्रशासन में उत्तर प्रदेश में हुई परिवर्तनकारी प्रगति की सराहना की। डॉ. सिंह ने यूपी को देश का सबसे सुरक्षित राज्य के रूप में दर्शाते हुए उल्लेखनीय विकास पर जोर दिया और इस सफलता का श्रेय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ठोस प्रयासों और दूरदर्शी नेतृत्व को दिया। डॉ. सिंह द्वारा उपलब्ध कराए गए प्रमुख आंकड़े उत्तर प्रदेश पुलिस बल की महत्वपूर्ण उपलब्धियों को रेखांकित किया। वर्तमान में 3.10 लाख कर्मियों की ताकत के साथ भारत में सबसे बड़े पुलिस बल का दावा करते हुए, डॉ राजेश्वर सिंह ने बताया कि यूपी पुलिस, महानिदेशक के मार्गदर्शन में यह 75 जिलों, 33 सशस्त्र बटालियनों और खुफिया, जांच, भ्रष्टाचार विरोधी, तकनीकी, प्रशिक्षण और फोरेंसिक विज्ञान सहित विभिन्न विशेष शाखाओं में काम करते हैं। कानून प्रवर्तन को मजबूत करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डालते हुए, डॉ. सिंह ने पिछले छह वर्षों में पुलिस बल में 1.54 लाख व्यक्तियों की भर्ती का उल्लेख किया। इस रणनीतिक कदम ने राज्य के सुरक्षा तंत्र को बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इसके अलावा, राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) की रिपोर्ट के अनुसार, महिलाओं के खिलाफ अपराधों से संबंधित मामलों में उत्तर प्रदेश की उच्चतम सजा दर 59.1% की प्रभावशाली उपलब्धि है, जो न्याय और अपने नागरिकों की सुरक्षा के प्रति राज्य की अटूट प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। यह दर राष्ट्रीय औसत से दोगुने से भी अधिक है, जो राज्य के कानून प्रवर्तन तंत्र की मजबूती को दर्शाता है।

डॉ. सिंह ने वैज्ञानिक जांच के क्षेत्र में यूपी पुलिस द्वारा की गई उल्लेखनीय प्रगति पर भी प्रकाश डाला। एक अग्रणी फोरेंसिक विज्ञान संस्थान की स्थापना, जिसमें 14 कार्यशील प्रयोगशालाएं हैं, और 18 रेंज मुख्यालयों में अतिरिक्त 18 फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशालाओं की मंजूरी यूपी पुलिस को देश में शीर्ष रैंकिंग वाली वैज्ञानिक जांच टीमों में से एक बनाती है।

आगे डॉ राजेश्वर सिंह ने यह भी कहा कि योगी आदित्यनाथ की नीतियों, उनकी निष्ठा और सशक्त नेतृत्व पर 25 करोड़ उत्तर प्रदेशवासियों का अटूट विश्वास है !

1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में तेजी से अग्रसर, उप्र को लेकर देश और दुनिया की धारणा बदल चुकी है।

2017 के पहले अराजकता, गुंडागर्दी, अव्यवस्था और युवाओं के पहचान के संकट वाला यूपी अब देश का ग्रोथ इंजन है, नए भारत का नया उत्तर प्रदेश सुशासन और विकास का रोल मॉडल है।

डॉ. राजेश्वर सिंह ने की विधानसभा में नियम 301 के अंतर्गत राजकीय हाईस्कूल गर्ल्स कॉलेज, बेंती को इंटरमीडिएट तक उच्चीकृत कराए जाने की मांग

सरोजनीनगर विधायक डॉ राजेश्वर सिंह अपनी विधानसभा के विकास हेतु पूर्णतया समर्पित हैं, विधायक के अंतर्गत राजकीय हाईस्कूल गर्ल्स कॉलेज, बेंती को इंटरमीडिएट तक उच्चीकृत कराए जाने की मांग की थी जिसको विधान ने नियम 301 सभा के शीतकालीन सत्र के दौरान, विधानसभा अध्यक्ष द्वारा स्वीकार कर लिया गया है। इस बात की जानकारी विधायक राजेश्वर सिंह ने ट्वीट के माध्यम से दी है।

डॉ सिंह ने बताया कि लोकमहत्व की इस अविलंबनीय सूचना पर मा. अध्यक्ष पीठ द्वारा विभागीय मंत्री को आवश्यक कार्रवाई कर अवगत कराये जाने के निर्देश दिए गये हैं। आगे विधायक ने कहा कि सरोजनीनगर परिवार के हर बच्चे के लिए, उच्चतर शिक्षा का संकल्प मेरी प्राथमिकता है।

ये घटनाक्रम उत्तर प्रदेश को एक सुरक्षित राज्य में बदलने के लिए योगी सरकार के ठोस प्रयासों और रणनीतिक दृष्टि को रेखांकित करते हैं, जो कानून के शासन को बनाए रखने और अपने नागरिकों के हितों की रक्षा के लिए समर्पित है।

डॉ. राजेश्वर सिंह ने विधानसभा में नियम 51 के अंतर्गत की प्राथमिक विद्यालयों/उच्च प्राथमिक विद्यालयों में समुचित शिक्षकों की उपलब्धता सुनिश्चित कराए जाने की मांग

विधानसभा शीतकालीन सत्र के दौरान सरोजनीनगर विधायक डॉ राजेश्वर सिंह ने नियम 51 के अंतर्गत विधानसभा क्षेत्र सरोजनीनगर, लखनऊ के अन्तर्गत प्राथमिक विद्यालयों/उच्च प्राथमिक विद्यालयों में समुचित शिक्षकों की उपलब्धता सुनिश्चित कराये जाने के सम्बन्ध में विधानसभा अध्यक्ष से मांग की है। 

विधायक ने सदन को अवगत कराया कि विधानसभा क्षेत्र सरोजनीनगर, लखनऊ के अन्तर्गत प्राथमिक विद्यालयों एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पर्याप्त शिक्षक न होने के कारण शिक्षा का स्तर गिरता जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्र में छात्र/छात्राओं को शिक्षकों के अभाव के कारण शिक्षा ग्रहण करने में असुविधा होती है, जिसके कारण गरीब परिवार के बच्चों को मजबूरन प्राइवेट विद्यालयों में शिक्षा ग्रहण हेतु जाना पड़ता है। ऐसी स्थिति में जनता में सरकार के प्रति आक्रोश व्याप्त है।

डॉ राजेश्वर सिंह ने जनहित में इस अविलम्बनीय लोक महत्व की सूचना पर सदन का ध्यान आकृष्ट करते हुए प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पर्याप्त शिक्षकों की तैनाती कराए जाने हेतु वक्तव्य कराए जाने की माँग की।

विधायक ने नियम 301 के अंतर्गत लखनऊ-कानपुर मार्ग पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (किंग जार्ज मेडिकल कालेज के अधीन संचालित) को संयुक्त कर ट्रामा सेंटर संचालित कराए जाने के संबंध में विधानसभा अध्यक्ष से मांग की है। 

विधायक ने सदन को अवगत कराया कि किंग जार्ज मेडिकल कालेज, लखनऊ के अधीन संचालित सरोजनीनगर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर एमबीबीएस एवं एमडी की इंटर्नशिप, बीएससी एवं नर्सिंग के नियमित प्रशिक्षण के साथ-साथ सप्ताह में केजीएमयू के विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाएँ लगातार ली रही हैं। लखनऊ-कानपुर रोड जो व्यस्ततम मार्गों में से एक मार्ग है, जिस पर आए दिन दुर्घटनाएँ होती रहती है, समय से उपचार न मिलने के कारण प्रायः दुर्घटनाओं में समय से समुचित इलाज न मिलने के कारण मृत्यु हो जाती है। सरोजनीनगर में पूर्व में संचालित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद, सरोजनीनगर वर्तमान में बेहटा में संचालित है। ऐसी स्थिति में सरोजनीनगर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के भवन को उपयोग में लेते हुए किंग जार्ज मेडिकल कालेज, लखनऊ के अधीन ट्रामा सेंटर स्थापित किया जाना जनहित में नितान्त आवश्यक है। डॉ राजेश्वर सिंह ने जनहित में लोक महत्व के प्रश्न पर लखनऊ-कानपुर मार्ग पर सरोजनीनगर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (किंग जार्ज मेडिकल कालेज, लखनऊ के अधीन संचालित) में संयुक्त कर ट्रामा सेंटर स्थापित कराए जाने की मांग की।



Related Post

Advertisement



Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by NEETWEE