May 14, 2024   Admin Desk   



CG NEWS: बच्चों और विशेष पिछड़ी जनजाति के लोगों का आधार कार्ड बनाने कैंप लगाएं: कलेक्टर

महासमुंद MAHASAMUND,CG: कलेक्टर प्रभात मलिक ने आज समय-सीमा की बैठक लेकर जिला अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने 0 से 5 वर्ष के बच्चों और विशेष पिछड़ी जनजाति के लोगों का आधार कार्ड बनाने के निर्देश दिए। इसके लिए आवश्यक कैंप लगाने के निर्देश भी दिए। 

मलिक ने लंबित समय-सीमा पत्रकों की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने किसान सम्मान निधि अंतर्गत लक्ष्य की पूर्ति के लिए कृषि विभाग को अधिक से अधिक किसानों को आवेदन करने के निर्देश दिए। इसी तरह एक हेक्टेयर से कम भूमि धारक किसानों को केसीसी से जोड़ने के निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि सीमांत किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड दिलाया जाए, जिससे वे कम दर पर ऋण प्राप्त कर सके। इसके अलावा राशन कार्ड नवीनीकरण में प्रगति लाने के निर्देश दिए।

समाज कल्याण विभाग को जून माह से दिव्यांगों के लिए शिविर लगाने के निर्देश दिए हैं। जिसमें दिव्यांगों के यूडीआईडी कार्ड बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जिले में पात्र सभी दिव्यांगो के यूडीआईडी कार्ड बनाना है। इस तरह श्रम विभाग में भगिनी प्रसूति योजना अंतर्गत पेंडिंग आवेदनों को आचार संहिता हटने के पश्चात स्वीकृत करने के निर्देश दिए गए है। साथ ही वन अधिकार पत्रों का पोर्टल में शीघ्रता से एंट्री करने के निर्देश दिए। वहीं विद्यार्थियों के जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए राजस्व अधिकारियों को स्कूल शिक्षा विभाग की बैठक लेकर प्रगति लाने के निर्देश दिए। 

कलेक्टर ने कहा कि पुराने अनुपयोगी सामग्रियों का नियमानुसार अपलेखन करना भी सुनिश्चित करें। बैठक में सभी जिला अधिकारी मौजूद थे।



Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by NEETWEE