04 September 2024   Admin Desk



नगर विकास मंत्री ए.के. शर्मा ने महाकुंभ-2025 की तैयारियों की वर्चुअल समीक्षा की

संवाददाता सन्तोष उपाध्याय 

लखनऊ LUCKNOW,UP: महाकुंभ-2025 को दिव्य, भव्य, सुरक्षित, सुगम, हरित व स्वच्छ रूप से आयोजित करने के लिए सभी संबंधित विभाग दीपावली से पहले अपने निर्धारित कार्यों को पूर्ण गुणवत्ता के साथ युद्धस्तर पर लगकर पूर्ण करायें, जिससे महाकुंभ के दौरान देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की असुविधा व परेशानियों का सामना न करना पड़े। सभी स्थानों पर साफ-सफाई की बेहतर व्यवस्था हो, इसके लिए अभी से कार्ययोजना बनाकर कार्य करने का प्रयास किया जाए। प्रयागराज शहर के मुख्य मार्गाें, सड़कों व संपर्क मार्गों के किनारे की ईमारतों, भवनों की रंगाई-पुताई, लाइटिंग और हरियाली का कार्य समय से पूर्ण कराने के लिए व्यापारिक प्रतिष्ठानों व सामाजिक संगठनों के साथ बैठक कर रणनीति बनाएं। महाकुंभ मेला क्षेत्र की सभी व्यवस्थाएं समय से पूर्ण हो, इसके लिए पूरी तरह से रणनीति बनाकर कार्य किया जाए तथा कार्यों की नियमित मॉनिटरिंग भी की जाए। उत्तर प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा ने महाकुंभ की तैयारियों को लेकर संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया। 

नगर विकास मंत्री ए.के. शर्मा मंगलवार को महाकुंभ-2025 को लेकर की जा रही तैयारियों की वर्चुअल समीक्षा कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि कुंभ मेला क्षेत्र के घाटों, रिवर फ्रंट, प्लाटून पुल, ब्रिज, कॉरिडोर का निर्माण कार्य, प्रमुख मंदिरों, पूजा स्थलों का जीर्णोद्धार कार्य 15 नवंबर तक अवश्य पूरा कर ले। कुंभ मेला क्षेत्र को जाने वाली सभी सड़कों, मुख्य मार्गों का चौड़ीकरण व सुंदरीकरण करायें। सड़कों के किनारे डिवाइडर पर हरियाली के लिए पौधों का रोपण करायें, हरा-भरा, दिव्य व भव्य कुंभ आयोजित हो, इसके लिए सभी प्रयास किए जाएं। कुंभ के दौरान ट्रैफिक का सुचार संचालन रहे, कहीं पर भी ट्रैफिक चोक न हो ऐसी व्यवस्था बनाई जाए। सड़कों के निर्माण कार्यों के दौरान ही टेलीकॉम कंपनियों से वार्ता कर टेलीकॉम सर्विस संबंधी कार्यों को भी पूर्ण कर लिया जाए।  

ए.के. शर्मा ने कहा कि श्रद्धालुओं को कुंभ के दौरान किसी भी प्रकार की असुविधा व परेशानी का सामना न करना पड़े, इसके लिए सभी कार्यों को व्यवस्थित तरीके से करायें। श्रद्धालुओं को सेवाओं का लाभ सुलभ तरीके से उपलब्ध हो, पर्याप्त साइनेज लगायें, मोबाइल ऐप के साथ वॉलिंटियर्स और टूरिस्ट गाइड का भी सहयोग लें। शहर में पर्याप्त सामुदायिक शौचालयों के साथ मोबाइल टॉयलेट की भी पर्याप्त व्यवस्था हो। शौचालयों की साफ सफाई और रखरखाव को लेकर बेहतर व्यवस्था बनाएं। श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए टेंट सिटी का निर्माण कार्य भी युद्धस्तर पर समय से पूर्ण करायें। नगर विकास मंत्री ने कहा कि प्रयागराज के सभी रेलवे स्टेशनों, बस स्टेशनों, कैंटोनमेंटबोर्ड, हाईकोर्ट, विश्वविद्यालय, मेडिकल कॉलेज, आईआईएम और एयरपोर्ट की साफ सफाई और सुंदरीकरण पर विशेष ध्यान देंगे। स्वच्छ कुंभ के लिए साफ सफाई को लेकर कोई समस्या न हो, पर्याप्त मैनपॉवर के साथ सफाई कर्मी लगाए जाएं। मेला क्षेत्र को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए सभी प्रयास किए जाएं। उन्होंने रेलवे के अतिरिक्त प्लेटफार्म बनाने के कार्यों में तेजी लाने तथा प्रयागराज एयरपोर्ट के टर्मिनल भवन में 850 यात्री तक ठहरने की क्षमता हो। ऐसी व्यवस्था बनाने के भी निर्देश दिए। 

बैठक में प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात, सचिव अजय कुमार शुक्ला, कुंभ मेला अधिकारी विजय किरण आनंद, नगर आयुक्त प्रयागराज, एमडी जल निगम, एसपी कुंभ राजेश द्विवेदी, लोक निर्माण विभाग तथा अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।



Photo Gallery

Advertisement

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva