पीएम नरेन्‍द्र मोदी ने आज इथियोपिया के प्रधानमंत्री अबीय अहमद अली के साथ सार्थक बैठक की

August 24, 2023   Admin Desk   



पीएम नरेन्‍द्र मोदी ने आज इथियोपिया के प्रधानमंत्री अबीय अहमद अली के साथ सार्थक बैठक की

भारत-इथियोपिया संबंध को बल देते हुए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के जोहान्‍सबर्ग में ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन से अलग आज इथियोपिया के प्रधानमंत्री अबीय अहमद अली के साथ सार्थक बैठक की।

पीएम मोदी ने ब्रिक्‍स की सदस्‍यता मिलने पर इथियोपिया के प्रधानमंत्री को बधाई दी। श्री अली ने ब्रिक्‍स परिवार में इथियोपिया को शामिल करने के भारत के समर्थन की सराहना की। श्री अली ने चन्‍द्रयान-3 मिशन की सफलता पर श्री मोदी को बधाई देते हुए इसे इथियोपिया और अल्‍प विकसित तथा विकासशील देशों के लिए गर्व और प्रेरणा का क्षण बताया। 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अरिन्‍दम बागची ने कहा कि बैठक में संसदीय सम्‍पर्क, विकास भागीदारी तथा क्षमता निर्माण, व्‍यापार और निवेश, रक्षा, आई.सी.टी., कृषि, युवाओं को हुनरमंद बनाने तथा दोनों देशों के बीच सम्‍पर्क जैसे क्षेत्रों में परस्‍पर सहयोग बढाने के बारे में बाचचीत हुई। 

पीएम मोदी ने सेनेगल के राष्‍ट्रपति मैकी सेल से सार्थक बातचीत की। सेनेगल के राष्‍ट्रपति ने चन्‍द्रयान-3 की सफलता पर श्री मोदी को बधाई दी। उन्‍होंने कहा कि अल्‍प विकसित और विकासशील देशों के लिए यह उपलब्धि प्रेरणादायक है। उन्‍होंने अफ्रीकी संघ को जी-20 की स्‍थायी सदस्‍यता दिलाने में  भारत के प्रयासों के लिए श्री मोदी को धन्‍यवाद दिया। दोनों नेताओं ने व्‍यापार और निवेश, रक्षा और सुरक्षा, ऊर्जा, कृषि जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढाने के उपायों पर चर्चा की।

पीएम मोदी ने ईरान के राष्‍ट्रपति सैयद इब्राहिम रैसी के साथ द्विपक्षीय  बैठक की। उन्‍होंने ब्रिक्‍स समूह में शामिल होने के लिए ईरान को बधाई दी। राष्‍ट्रपति रैसी ने इसके लिए भारत के समर्थन के लिए श्री मोदी को धन्‍यवाद दिया। श्री रैसी ने चन्‍द्रयान-3 की सफलता पर प्रधानमंत्री मोदी को बधाई दी। दोनों नेताओं ने व्‍यापार और निवेश, ऊर्जा, सम्‍पर्क तथा आतंकवाद से‍ निपटने के क्षेत्रों सहित द्विपक्षीय सम्‍बंधों की समीक्षा की। उन्‍होंने अफगानिस्‍तान सहित क्षेत्रीय घटनाक्रमों पर चर्चा की।

पीएम मोदी ने मोजाम्‍बीक के राष्‍ट्रपति फिलिप न्‍यूसी के साथ बातचीत की। श्री न्‍यूसी ने भी चन्‍द्रयान-3 की सफलता पर प्रधानमंत्री मोदी को बधाई दी। दोनों नेताओं ने संसदीय सम्‍पर्क, रक्षा, आतंकवाद से निपटने, ऊर्जा, खनन, समुद्री सहयोग सहित व्‍यापक क्षेत्रों में सहयोग आगे बढाने पर चर्चा की।

Source: AIR



Related Post

Advertisement





Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by NEETWEE