23 November 2023   Admin Desk



“त्राणाय सेवामहे” अर्थात बचाव ही हमारा कर्तव्य है के चरितार्थ का पूर्ण रूपेण अनुकरण कर रहा है अग्निशमन

लखनऊ संवाददाता-संतोष उपाध्याय

लखनऊ LUCKNOW: आपात सेवा विभाग लखनऊ में पुलिस महानिदेशक अग्निशमन तथा आपात सेवा लखनऊ अविनाश चंद्र  मुख्य अग्निशमन अधिकारी लखनऊ मंगेश कुमार तथा  मुख्य अग्निशमन अधिकारी मुख्यालय विजय कुमार सिंह व सुभाष सिंह के साथ नवल किशोर रोड केनरा बैंक के ऊपर प्रथम एवं द्वितीय तल पर संचालित विभिन्न कार्यालयों में हुई अग्नि दुर्घटना का संज्ञान लेते हुए परिसर पहुँच गए ।

इस मौके पर परिसर के अधिकारियों व कर्मचारियों को अग्नि से सुरक्षा तथा  बचाव के उपायों के बारे में विस्तृत जानकारी व परिसर में आग लगने के मुख्य कारण विद्युत शार्ट सर्किट से होने वाली दुर्घटनाओ एवं बचाव के बारे में तकनीकी तरीके से मुख्य बिंदुओं के बारे मे भी बताया गया। मौके पर मुख्य अग्निशमन अधिकारी ने उपस्थित मुख्य अग्निशमन अधिकारी मुख्यालय द्वारा किसी भी अग्नि दुर्घटना होने पर  अग्निशमन तथा आपात सेवा विभाग से कैसे संपर्क स्थापित हो तथा किसी छोटी आग को शुरुआती चरण में ही कैसे नियंत्रित किया जाये, के बारे में बताया।

उन्होंने बताया कि कोई भी अग्निकांड होने पर तत्काल 112 डायल करे घटनास्थल का विवरण बताएं, अग्निशमन की गाड़ियाँ आपके पास आपका दोस्त बनकर पहुँच जाएगी, अग्निशमन विभाग आपका दोस्त है कोई भी घटना होने पर घबराएँ नहीं तुरंत हमे बुलाये। महानिदेशक द्वारा मुख्य अग्निशमन अधिकारी लखनऊ के साथ घटनास्थल के प्रत्येक बिंदु पर भी चर्चा करते हुए घटना का जायजा लिया गया।

जैसा कि विदित है की  20 नवम्बर 2023 को अग्निशमन तथा आपात सेवा लखनऊ द्वारा उत्कृष्ट कार्य करते हुए परिसर में फंसे दर्जनों लोगो को बचाया गया था।




Photo Gallery

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva