March 03, 2024   Admin Desk   



जिला अस्पताल में कलेक्टर श्री पाण्डेय ने बच्चों को पिलाई पोलियो की दवा

बीजापुर Bijapur, Chhattisgarh, India: कलेक्टर अनुराग पाण्डेय ने जिला अस्पताल पहुंचकर नन्हे बच्चों को अपने हाथों से पोलियो की दवा पिलाई। इस दौरान कलेक्टर ने अपनी भांजी को स्वंय जिला अस्पताल ले जाकर पोलियों की दवा पिलाई और जिले के पालकों को अपील करते हुए कहा कि यह दो बूंद जिंदगी का है। पोलियो की दवा शतप्रतिशत बच्चों को पिलाना आवश्यक है। भारत 10 वर्ष पहले ही पोलियो मुक्त देश घोषित हो चुका है किन्तु पड़ोसी देशों में पोलियो का संक्रमण होने के कारण हमारे भावी पीढ़ी को पोलियो के संक्रमण से बचाने के लिए प्रतिवर्ष पोलियो की दवा पिलाई जाती है। जब देश पूर्व में पोलियो मुक्त नही हुआ था तब पोलियो से ग्रस्त बच्चों को देखने पर बहुत ही कष्ट होता था किन्तु पोलियो मुक्त देश होने के बाद आज सभी बच्चे पोलियो के संक्रमण से मुक्त है। कोई भी पोलियो से ग्रस्त नहीं है। इसलिए सभी पालको से अपील करते हुए आज 3 मार्च  को सघन पल्स पोलियो अभियान में शामिल होकर बच्चों को लाभान्वित करने समझाईस भी दी। 

कलेक्टर ने बताया कि जिले में लक्षित 0 से 5 वर्ष के 37015 बच्चों को आज स्वास्थ्य केन्द्रों एवं पोलियो बूथ के माध्यम से पोलियो की खुराक दी जा रही है जिसके लिए 385 पोलियो बूथ बनाया गया है। आज के अभियान में छूटे हुए बच्चों को पोलियो दल द्वारा 4 एवं 5 मार्च को घर-घर जाकर पोलियो की दवा पिलाई जाएगी ताकि एक भी बच्चा छूटे नहीं। सघन पल्स पोलियो अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य सहयोगी विभागो के अधिकारी-कर्मचारियों को मेहनत और लगन से इस उददेश्य को पूरा करने के लिए शुभकामनाएं दी और विभाग की सक्रियता से सूुदूर अंचल में भी सुगमतापूर्वक पोलियो की खुराक दी जा रही है। महिलाए स्वस्फूर्त अपने घरो से निकलकर पोलियो बूथ पहुंच रहे है। बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति इस जागरुकता के लिए पालको का उत्साहवर्धन भी किया। 

इस दौरान मुख्यचिकित्सा अधिकारी डॉ.अजय रामटेके, सिविल सर्जन डॉ.वायके ध्रुव, बीजापुर बीएमओ एवं जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. विकास गवेल सहित विभागीय अमला मौजूद थे। 



Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by NEETWEE