19 March 2024   Admin Desk



लखनऊ: त्योहारों के मद्देनजर खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा जारी किया गया हेल्पलाइन नंबर

* खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालो के विरुद्ध चलाया जाएगा सघन अभियान

लखनऊ संवाददाता-संतोष उपाध्याय

लखनऊ Lucknow, UP, India: जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट स्थित डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम सभागार में आगामी होली त्योहार की तैयारी/व्यवस्था सम्बन्धी बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने होली त्योहार पर शान्ति व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश सभी सम्बन्धित अधिकारियों को दिये है। उन्होने कहा है कि रंगो का त्योहार होली के अवसर पर शान्ति व्यवस्था से जुडे सभी अधिकारी विशेष सर्तकता बरतें। 

बैठक में जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारियों, अपर नगर मजिस्ट्रेट व क्षेत्राधिकारियों को निर्देशित किया कि वह अपने क्षेत्र का संयुक्त रूप से भ्रमणकर ले विशेष रूप से होलिका दहन स्थलों को अवश्य देख लें यदि होलिका दहन के सम्बन्ध में कहीं पर कोई विवाद है तो उसे समय रहते निस्तारित करा दें। उन्होने नगर निगम को निर्देशित किया कि वह होलिका दहन स्थलों पर सफाई, चूने का छिडकाव व प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित कराए। साथ ही निर्वाध जलापूर्ति भी सुनिश्चित की जाए जल संस्थान के अधिकारी पानी के टैंकर निर्धारित स्थलों पर लगाये जाने की पूरी व्यवस्था करें और रिजर्व में भी रखे, ताकि जरूरत पडने पर उनका उपयोग किया जा सके। विद्युत विभाग के अभियन्ता को जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि होली के अवसर पर निर्वाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाए होलिका दहन स्थलों पर यह देख लिया जाए कि विद्युत तार पर्याप्त ऊचाई पर हो ताकि होलिका दहन से तार प्रभावित न होने पाए तथा आवश्यकतानुसार मोबाइल ट्रान्सफार्मर की भी व्यवस्था रखी जाये ताकि आवश्यकता पड़ने पर इनका उपयोग किया जा सके। 

उन्होने कहा कि शान्ति व्यवस्था कमेटी की बैठकें थाना स्तर पर अवश्य करा ली जाये। होली पर निकलने वाले प्रमुख जुलूसों पर विशेष सतर्कता बरती जाए। जिलाधिकारी ने अग्निशमन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि सर्तक रहे और सभी आवश्यक तैयारी समय से पूर्ण करना सुनिश्चित करे। जिलाधिकारी ने कहा है कि होली के त्योहार को दृष्टिगत रखते हुए खाने वाली चीजो जैसे खोया, मिठाई सहित अन्य की जाॅच अभियान चलाकर किया जाये, इसमें किसी प्रकार की ढिलाई नही की जाये। 

उक्त के साथ ही खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालो के विरुद्ध विशेष अभियान चलाते हुए कार्यवाही करना सुनिश्चित किया जाए। साथ ही निर्देश दिया की त्योहारों के मद्देनजर खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया जाए जिस पर आमजनमनस कॉल करके मिलावटी/नकली खाद्य पदार्थों के संबंध में शिकायत दर्ज करा सके। जिसके लिए खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा 0522-3514492 हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। उक्त के साथ ही जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया की खाद्य तेल, खोया और घी पर विशेष फोकस करते हुए सैंपलिंग कराई जाए। 

जिलाधिकारी ने आगामी होली के त्योहार को दृष्टिगत रखते हुए नगर क्षेत्र में निकलने वाले परम्परागत जुलूसों में शान्ति व्यवस्था बनाये रखने के लिए मजिस्ट्रेटों को आवश्यक निर्देश भी दिये है। उन्होने कहा है कि मजिस्ट्रेट/अधिकारी अपने क्षेत्र मे जुलूस हेतु समय से पहुॅंच जायेगे और शान्ति व्यवस्था सुनिश्चित करायेंगे। इस अवसर पर डीसीपी साउथ ने पुलिस विभाग के अधिकारियों से कहा कि होली के  त्यौहार को ध्यान में रखते हुए संवेदनशील क्षेत्रों का विशेष ध्यान रखा जाये। उन्होने कहा कि विगत वर्षो में होलिका दहन के सम्बन्ध में जहां भी कहीं  कोई समस्या आयी थी उसको ध्यान में रखते हुए विशेष शर्तकता बरती जाये ताकि इस बार वहां पर होलिकादहन के सम्बन्ध में कोई समस्या न होने पाये।

जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिया गया कि होली के अवसर पर चिकित्सालयों में आपातकालिक चिकित्सा सुविधा तथा एम्बुलेन्स तैयार रखने की व्यवस्था तथा सभी पीएचसी एवं सीएससी पर डाक्टरों की उपस्थित अवश्य  की जाये। इस अवसर पर डीसीपी साउथ सुश्री रवीना, अपर जिलाधिकारी ट्रांस गोमती, चिकित्सा, नगर निगम, आबकारी, फायर, पुलिस, लोक निर्माण विभाग, लेसा, खाद्य एवं सुरक्षा विभाग, जल संस्थान, नागरिक सुरक्षा सहित अन्य सम्बधित विभाग के अधिकारी आदि उपस्थित थे। 



Photo Gallery

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva