06 August 2024   Admin Desk



उत्तराखंड के माउंट मुकुट पूर्व पर चढ़ाई के लिए दिल्ली से रवाना हुई बीएसएफ की पहली महिला पर्वतारोहण टीम

नई दिल्ली: सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के अतिरिक्त महानिदेशक (ऑपरेशन्स) अनुराग गर्ग ने कल नई दिल्ली से पहली महिला पर्वतारोहण टीम को उत्तराखंड स्थित माउंट मुकुट पूर्व के अभियान के लिए रवाना किया। 12 महिला पर्वतारोहियों का यह दल 23,392 फीट ऊंचे मुकुट पूर्व की चोटी पर चढ़ाई करेगा और वहां राष्‍ट्रीय और सीमा सुरक्षा बल के ध्वज फहराएगा।

कार्यक्रम के दौरान श्री गर्ग ने कहा कि बीएसएफ महिलाओं और पुरुषों को ऐसे और अधिक अवसर देने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि यह पहली बार है जब महिला पर्वतारोहियों का दल 23 हजार से 24 हजार फीट की ऊंचाई पर चढ़ाई करेगा। उन्होंने कहा कि बीएसएफ कई वर्षों से पर्वतारोहण को बढ़ावा दे रहा है और बल के कई सदस्यों ने राष्ट्रीय पुरस्कार भी जीते हैं। श्री गर्ग ने कहा कि बीएसएफ ने दो बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई करने सहित अन्य 48 पर्वत शिखरों पर झंडे फहराए हैं।

श्री गर्ग ने कहा कि आज़ादी का अमृत काल कार्यक्रम के अन्‍तर्गत यह पहल महिला सशक्तिकरण और पर्वतारोहण गतिविधियों को बढ़ावा देगी। उन्होंने कहा कि महिला पर्वतारोही दल स्वच्छ भारत-स्वच्छ हिमालय के संदेश का प्रसार करते हुए 19 हजार फीट से लेकर 23,392 फीट तक की ऊंचाई वाले शिविरों से कचरा इकट्ठा करेगा और उचित निपटान के लिए इसे जोशीमठ लाएगा।

Source: PIB



Photo Gallery

Related Post

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva