10 August 2024   Admin Desk



केंद्रीय एवं राज्य सांख्यिकी संगठनों का 28वां सम्मेलन 12-13 अगस्त 2024 को नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा

नई दिल्ली: सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय 12-13 अगस्त 2024 को डॉ. अंबेडकर अंतर्राष्ट्रीय केंद्र, जनपथ, नई दिल्ली में केंद्रीय एवं राज्य सांख्यिकी संगठनों का 28वां सम्मेलन आयोजित कर रहा है।

सम्मेलन का उद्घाटन 12 अगस्त, 2024 को सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय और केंद्रीय योजना मंत्रालय में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और संस्कृति मंत्रालय में केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह करेंगे।

यह सम्मेलन भारतीय सांख्यिकी प्रणाली की दक्षता बढ़ाने के लिए केंद्रीय और राज्य सांख्यिकीय एजेंसियों के बीच चर्चा और बेहतर समन्वय के लिए एक मंच प्रदान करता है।

आधिकारिक सांख्यिकी के क्षेत्र में गहन और केंद्रित चर्चाओं और विचारों/सर्वोत्तम प्रथाओं के आदान-प्रदान के लिए सम्मेलन का विषय है "निर्णय लेने के लिए डेटा का उपयोग - राज्य सांख्यिकी प्रणाली को सुदृढ़ बनाना"।

सम्मेलन के दौरान 'भारत में महिला और पुरुष, 2023' नामक प्रकाशन जारी किया जाएगा।

इस पृष्ठभूमि में, केंद्रीय एवं राज्य सांख्यिकी संगठनों का 28वां सम्मेलन भारतीय सांख्यिकी प्रणाली को और अधिक सहयोगात्मक दृष्टिकोण से सुदृढ़ करने के लिए केंद्र सरकार के मंत्रालयों, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को उनकी संबंधित भूमिकाओं और जिम्मेदारियों के लिए पर्याप्त रूप से तैयार करने के लिए अधिक महत्व रखता है। सम्मेलन के दौरान कार्यक्रम के विषय से संबंधित विषयों पर सत्र भी आयोजित किए गए हैं।

इस कार्यक्रम में केंद्रीय सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग के अध्यक्ष और सदस्य, मुख्य आर्थिक सलाहकार और अन्य प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्तियों के भाग लेने की संभावना है। सम्मेलन में केंद्र सरकार, राज्य सरकारों, संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों, विश्व बैंक उद्योग हितधारकों के प्रतिनिधि भी भाग लेंगे। कार्यक्रम को और अधिक उपयोगी बनाने के लिए डेटा प्रसार, क्षमता निर्माण, सतत विकास लक्ष्य और सर्वेक्षण, राष्ट्रीय लेखा, मूल्य सांख्यिकी आदि के विभिन्न क्षेत्रों में अनुभव साझा करने जैसे विभिन्न विषयगत क्षेत्रों पर प्रस्तुतियां दी जाएंगी।

Source: PIB



Photo Gallery

Related Post

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva