27 August 2024   Admin Desk



1 से 30 सितंबर तक होगा राष्ट्रीय पोषण माह का आयोजन

जांजगीर-चांपा: कलेक्टर आकाश छिकारा ने आज कलेक्टोरेट कार्यालय के सभाकक्ष में राष्ट्रीय पोषण माह पोषण अभियान अंतर्गत राष्ट्रीय पोषण माह 2024 का आयोजन के लिए समन्वय समिति की बैठक ली। 

कलेक्टर ने बैठक में जिले में दिनांक वार, थीमवार कार्यक्रम आयोजन कराने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। कलेक्टर ने बताया कि जिले में 01 सितंबर 2024 से 30 सितंबर 2024 तक राष्ट्रीय पोषण माह 2024 का आयोजन किया जाएगा। बैठक में सहायक कलेक्टर दुर्गा प्रसाद अधिकारी, अपर कलेक्टर एस पी वैद्य, जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी गोकुल कुमार रावटे, जिला कार्यक्रम अधिकारी एवं महिला एवं बाल विकास विभाग अनिता अग्रवाल सहित संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग को समस्त गर्भवती, शिशुवती व किशोरी बालिकाओं का एनीमिया जांच कराने हेतु निर्देश दिए। सभी मुख्य कार्यपालन अधिकारी को ग्राम पंचायत के सचिवों के माध्यम से वजन त्यौहार तथा पोषण माह की गतिविधियों के आयोजन में सहयोग एवं समन्वय हेतु निर्देश दिए। उन्होंने 9 से 12 में किशोरी बालिकाओं विभाग के आश्रम, छात्रावास एवं एकलव्य विद्यालयों कन्या छात्रावासों में बीएमआई निर्धारण एवं एनीमिया जांच सुनिश्चित करवाने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने ने आयुष विभाग के अधिकारियों से कहा कि स्थानीय स्तर पर उपलब्ध पौष्टिक खाद्य पदार्थ, भाजी, मुनगा आदि के उपयोग हेतु जागरूक करना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही सभी पीडीएस दुकानों में पोषण के प्रति जागरूकता के लिए पोस्टर, बैनर, फ्लैक्स का प्रदर्शन करने के लिए निर्देशित किया। 

कलेक्टर ने शुद्ध एवं स्वच्छ पेयजल के उपयोग के पेयजल स्रोतों की जांच करने, चिन्हांकित आंगनबाड़ी केन्द्रो में किचन गार्डन विकसित करने के लिए पौधे, सब्जी बीज उपलब्ध कराने, प्रत्येक वार्ड में बैनर, पोस्टर व वॉल पेंटिंग के माध्यम से पोषण जागरूकता लाने व वजन त्यौहार में मैदानी अमले को सहयोग प्रदान करने, राष्ट्रीय पोषण माह पोषण अभियान अंतर्गत सभी गतिविधियों को प्रचार-प्रसार करने के निर्देश सभी संबंधित अधिकारियों को दिए।



Photo Gallery

Related Post

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva