28 October 2022   Admin Desk



छठ पूजा के दृष्टिगत जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार ने घाटों का किया निरीक्षण

लखनऊ/ संवाददाता- संतोष उपाध्याय लखनऊ: राजधानी लखनऊ में छठ पूजा के मद्देनजर आज जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार द्वारा लक्ष्मण मेला मैदान स्थित छठ पूजा स्थल का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि सभी तैयारियां लगभग अपने अंतिम दौर में है। निरीक्षण में ज्ञात हुआ कि गोमती नदी की सफाई का कार्य नगर निगम द्वारा कराया जा रहा है और घाट की मरम्मत एवं घाट की सीढ़ियो आदि की मरम्मत का कार्य लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा पूरा कर लिया गया है। आयोजन में अत्यधिक संख्या में लोगो के शामिल होने के दृष्टिगत ज़िलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि सभी घाटो पर कोविड-19 प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन कराया जाए। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारीणो का सम्पूर्ण फोकस छठ पूजा की तैयारियों में होगा।

छठ पूजा के दृष्टिगत ज़िलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार ने घाटों का किया निरीक्षणजिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि नगर आयुक्त, अपर जिलाधिकारियों, समस्त अपर नगर मजिस्ट्रेट, समस्त जोनल अधिकारियों को इस कार्य मे लगाया गया है। छठ पूजा के मद्देनजर मुख्य रूप से सफाई व्यवस्था व मार्ग प्रकाश, हाईमास्क, पार्किंग, रैम्प आदि की व्यवस्था को तत्काल सुनिश्चित कराया जाए। साथ ही निर्देश दिया कि जब महिलाएँ डूबते सूर्य को अर्ध देने के लिए घाटों पर उपस्थित होगी तो उस समय धूल मिट्टी न उड़े इसके लिए नगर निगम को जल छड़काव कराने के निर्देश दिए गए। जिलाधिकारी द्वारा घाट का निरीक्षण किया गया और वहाँ की साफ सफाई व सुरक्षा व्यवस्थाओं को देखा। जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि घाटों पर पर्याप्त मात्रा में नावों और गोताखोरों की व्यवस्था की जाए ताकि किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटा जा सके। साथ ही सभी घाटों पर एम्बुलेंस की व्यवस्था भी सुनिश्चित कराया जाए।

घाटों की सफाई के सम्बंध में जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि सभी घाटों पर स्किमर लगा कर पानी की सफाई कराना सुनिश्चित कराया जाए। साथ ही सभी घाटों पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम, समुचित बैरिकेडिंग की व्यवस्था, साफ सफाई की व्यवस्था व घाटों पर जहाँ पर पानी गहरा है वहां पर भी बैरिकेडिंग की व्यवस्था को सुनिश्चित कराया जाए ताकि किसी भी प्रकार की जन हानि न होने पाए। निरीक्षण के दौरान ज़िलाधिकारी द्वारा निर्देश दिए गए कि छठ पूजा के दृष्टिगत सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने बताया कि छठ पूजा के अवसर पर सभी घाटो पर स्वच्छ जल उपलब्ध कराने के लिए विशेष प्रयास किये जा रहे है। उक्त के साथ ही ज़िलाधिकारी द्वारा पूजा में शामिल होने वाले समस्त श्रद्धालुओं से अपील की गई के सभी घाटो पर साफ सफाई का विशेष ध्यान दे। घाटो पर लगाए गए डस्टबिन का प्रयोग करे। छठ पूजा के दृष्टिगत जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि घाटों के पास मोबाईल शौचालय व साफ सफाई की व्यवस्था नगर निगम के द्वारा कराई जाए। साथ ही घाटों पर महिलाओं के लिये चेंजिंग रूम की व्यवस्था भी कराई गई है। मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया गया कि सभी घाटों पर चिकित्सको की टीम को भी लगाया जाए ताकि आकस्मिक स्थिति से बचा जा सकें ।

जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि समस्त घाटों पर मजिस्ट्रेट/ पुलिस अधिकारियों की ड्यूटी लगा दी गई है ताकि सुरक्षा व्यवस्था बनी रहें। साथ ही निर्देश दिया कि सभी घाटों पर पेय जल की व्यवस्था, स्वच्छता व सेनेटाइज़ेशन पर विशेष ध्यान देते हुए आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित कराया जाए। जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि सभी कार्यक्रमों में 2 ग़ज़ की दूरी बनाए रखना व मास्क लगाना अनिवार्य होगा। बिना मास्क के पूजा स्थल पर आने की अनुमति नही होगी। साथ ही निर्देश दिया कि कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से अनुपालन कराना सुनिश्चित कराया जाए। निरीक्षण में अपर नगर मजिस्ट्रेट प्रथम, नगर मजिस्ट्रेट, नगर निगम, लखनऊ विकास प्राधिकरण, सिचाई विभाग व अन्य सम्बंधित विभगीय अधिकारी उपस्थित रहे।



Photo Gallery
Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva