04 November 2022   Admin Desk



मतदाता पुनरीक्षण अभियान के मद्देनजर ज़िला निर्वाचन अधिकारी निकले फील्ड औचक निरीक्षण पर

लखनऊ/ संवाददाता - संतोष उपाध्याय लखनऊ: नगर निकाय सामान्य निर्वाचन 2022 के मतदाता पुनरीक्षण अभियान के मद्देनजर दिन शुक्रवार को ज़िला निर्वाचन अधिकारी सूर्य पाल गंगवार द्वारा फील्ड पर निकल कर नगर निगम के जोनल ऑफिसों का औचक निरीक्षण किया गया। सूर्य पाल गंगवार जिलाधिकारी लखनऊ द्वारा नगर निकाय निर्वाचन-2022 के कार्यों में तैनात बी.एल.ओ. व सुपरवाइजर्स से वार्ता करके उनसे फीडबैक लेकर निर्वाचन प्रक्रिया में आ रही समस्याओं का निदान किया गया।

मतदाता पुनरीक्षण अभियान के मद्देनजर ज़िला निर्वाचन अधिकारी निकले फील्ड का औचक निरीक्षणऔचक निरीक्षणों के क्रम में सबसे पहले ज़िला निर्वाचन अधिकारी ज़ोन-7 स्थित जोनल ऑफिस पहुँचे और पुनरीक्षण अभियान के लिए किए जा रहे कार्याे का जायज़ा लिया। उक्त के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी ज़ोन 6 स्थित जोनल ऑफिस पहुँचे और कि गई व्यवस्थाओ का जायज़ा लिया। निरीक्षण के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा निर्देश दिए गए कि प्रत्येक सेंटर पर 1-1 जोनल इंचार्ज की नियुक्ति करना सुनिश्चित किया जाए, ताकि पुनरीक्षण अभियान की सघनता से मॉनिटरिंग की जा सके। साथ ही यह भी निर्देश दिये गये कि जिन लोगों के नाम मतदाता सूची में जुड़ने हैं और जिन लोगों के नाम मतदाता सूची से हटने हैं उनको सत्यापित करते हुए तत्काल हटाना व जोड़ना सुनिश्चित किया जाए। साथ ही प्रत्येक जोनल अधिकारी इस बात का सर्टिफिकेट देगा कि उनके द्वारा सत्यापन उपरान्त कितने नाम हटने थे और कितने नाम हटाए गए।

निरीक्षण के दौरान

ज़ोन-6 के जोनल ऑफिस के निरीक्षण के दौरान संज्ञान में आया कि 2 लाख 50 हज़ार फार्माें की आवश्यकता के सापेक्ष अभी तक मात्र 75000 फार्माें का ही वितरण हो पाया है, जिसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा निर्देश दिए गए कि सभी जोनल कार्यालयों में आवश्यकता के सापेक्ष फार्माें की उपलब्धता को तत्काल सुनिश्चित कराया जाए और उप जिला निर्वाचन अधिकारी को निर्देश दिए कि आज सायं तक जोनवार वितरित किए गए फार्मों की संख्या की सूची उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए।

निरीक्षण के दौरान ज़िला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया कि मतदाता पुनरीक्षण अभियान के अंतर्गत मतदाता सूची में नाम जुड़वाने, स्थानान्तरण व विलोपन हेतु कार्य प्रारम्भ है। आम जनमानस अपने पोलिंग बूथ पर जा कर अपना नाम जुड़वा सकता है। साथ ही कंट्रोल रूम के हेल्पलाइन नम्बर 0522-2611119, 2611117 पर कॉल करके लोग अपनी निर्वाचन से सम्बन्धित शिकायत दर्ज करा सकते हैं, जिसका तत्काल निस्तारण सुनिश्चित किया जाएगा। सुपरवाइजर्स स्तर तक की एक बैठक आहूत की गयी, जिसमें चुनाव से सम्बन्धित समस्त कार्यों की समीक्षा की गयी। Title in English: In view of the voter revision campaign, the district election officer turned out to conduct a surprise inspection of the field.



Photo Gallery

Related Post

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva