24 July 2023   Admin Desk



जांजगीर-चांपा: 01 से 13 अगस्त तक जिले में मनाया जाएगा वजन त्यौहार

जांजगीर-चांपा Janjgir-Champa (CG): कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी निर्देशन में जिले में 06 वर्ष से कम आयु के बच्चों में पोषण स्तर के आकलन हेतु समुदाय की सहभागिता सुनिश्चित करते हुये पूर्व वर्ष की भांति इस वर्ष भी आगामी 01 से 13 अगस्त 2023 तक वजन त्यौहार का आयोजन किया जा रहा है। 

जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग श्रीमती अनिता अग्रवाल के द्वारा वजन त्यौहार के संबंध में जानकारी देते हुये बताया कि इसका उद्देश्य जन-जन को कुपोषण के प्रति जागरूक करना है।

इस दौरान सभी विकासखण्डों में क्लस्टरवार वजन त्यौहार का आयोजन किया जाएगा। जिसके अंतर्गत प्रत्येक गांव, आंगनबाड़ी क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सभी 6 वर्ष से कम आयु के बच्चों का वजन लेकर पोषण स्तर (बौनापन तथा दुबलापन) का माप किया जायेगा। साथ ही बच्चों के पोषण स्तर के बारे में अभिभावकों को अवगत कराते हुये उन्हे कुपोषण के संबंध में जागरूक कर बच्चों के कुपोषण से बाहर लाने हेतु उचित परामर्श दिया जायेगा। उन्होने बताया कि प्राप्त आंकड़ों के आधार पर जिले मेे कुपोषण की दर में कमी लाने हेतु लक्ष्यों का निर्धारण कर उपयुक्त कार्ययोजना बनाई जायेगी। 

जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा बताया गया कि जिले के समस्त अभिभावकों से वजन त्यौहार में बढ़-चढ़कर भाग लेने और अपने बच्चों का वजन कराने का आग्रह किया गया है। छोटी उम्र में पोषण आहार को बच्चों के दिनचर्या मे जोड़ दिया जाये तो उनमें शारीरिक एव मानसिक विकास को बल मिलता है।



Photo Gallery

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva