06 December 2023   Admin Desk



UP NEWS: लखनऊ जिलाधिकारी ने 18-19 आयु वर्ग के छात्र छात्राओं को वोटर बनने के लिए किया प्रेरित

लखनऊ संवाददाता-संतोष उपाध्याय

लखनऊ Lucknow, UP: निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के दृष्टिगत जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार द्वारा ध्येय IAS एकेडमी पहुंच कर 18-19 आयु वर्ग के छात्र छात्राओं को वोटर बनने के लिए प्रेरित किया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा एकेडमी पहुंच कर उपस्थित छात्र छात्राओं से संवाद करते हुए उनको मतदान की महत्ता के बारे में बताया गया। 

उन्होंने बताया की वोटर बनना और मतदान करना प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य और अधिकार है। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया की पारदर्शी, निष्पक्ष मतदान के लिए अच्छी मतदाता सूची अत्यंत आवश्यक है। 

जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया की जो छात्र छात्राए 1 जनवरी 2024 को 18वर्ष की आयु पूर्ण कर रहे है वह मतदाता बनने के लिए आवेदन कर सकते है। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया की आवेदन ऑनलाइन व आफलाइन दोनो मध्यम से किए जा सकते है। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा उपस्थित सभी छात्र छात्राओं को आवेदन फार्म भी उपलब्ध कराए गए। 

जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया नए आवेदन के साथ साथ जो भी छात्र छात्राए दूसरे जनपदों से यहां पढ़ाई करने आए हुए है वह भी फार्म 8 के द्वारा अपना नाम लखनऊ जनपद में शिफ्ट करा सकते है।  

जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया की उक्त के अतिरिक्त यदि कोई व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन करना चाहता है तो उसके लिए भी भारत निर्वाचन आयोग द्वारा व्यवस्था की गई है। वोटर हेल्पलाइन (Voter Helpline) एप या https://voters.eci.gov.in/ के माध्यम से कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। 

जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा सभी छात्र छात्राओं को ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया के बारे में भी बताया गया। कार्यक्रम में ध्येय आईएएस की फैकल्टी के साथ संस्था के ब्रांच डायरेक्टर विजय सिंह भी उपस्थित रहे।



Photo Gallery

Related Post

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva