25 December 2023   Admin Desk



RAIPUR: आयुर्वेद के प्रति लोगों को जागरूक करने आयुर्वेद महाविद्यालय द्वारा गांधी उद्यान में 'आयुर्विद्या प्रदर्शनी' का आयोजन

रायपुर Raipur, CG: शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय रायपुर द्वारा गांधी उद्यान में "आयुर्विद्या प्रदर्शनी" का आयोजन किया गया। प्रदर्शनी में विभिन्न स्टॉलों के माध्यम से प्रकृति परीक्षण, पंचकर्म, योगा कंसल्टेंसी, लाइव फ़ूड गाजर पाक, स्प्रॉउट चाट, मिलेट्स के अप्पे, आयुर्वेद हर्बल टी, पैकेज फ़ूड, आंवले का मुरब्बा, आरोग्य सम्पूर्ण लड्डू, बाजरे का लड्डू, च्यवनप्राश, आयुर्वेदिक सोप, आयुर्वेद फेस पैक, आयुर्वेद फेस क्रीम, शतावरी अश्वगंधा कुकीज, औषधीय पौधों और विरूध्द आहार की जानकारी दी गई। आयुर्वेद की खासियतों से रू-ब-रू कराने वाली यह प्रदर्शनी दिन भर लोगों के लिए उत्सुकता एवं कौतूहल का केंद्र बनी रही।

आयुर्वेद महाविद्यालय की प्राध्यापक एवं प्रदर्शनी की समन्वयक डॉ. आराधना कंडे ने बताया कि भारत सरकार के नवीन राष्ट्रीय स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत आयुर्विद्या योजना आयुर्वेद को जनोन्मुखी बनाने और हर दिन हर घर आयुर्वेद के ध्येय वाक्य को अमलीजामा पहनाने की योजना है। इसके तहत स्कूली छात्र-छात्राओं को आयुर्वेद की मूलभूत जानकारियों, इसकी उपयोगिता और लाभ के बारे में बताया जाता है। 

जनसामान्य को आयुर्वेद से जोड़ने और स्वस्थ जीवन शैली को अपनाने के लिए प्रेरित करने इस प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के सचिव श्री प्रसन्ना आर., आयुष विभाग की संचालक सुश्री नम्रता गांधी, आयुष संचालनालय के संयुक्त संचालक डॉ. सुनील दास, आयुर्वेद कॉलेज के प्राचार्य डॉ. जी.आर. चतुर्वेदी और अधीक्षक प्रवीण कुमार जोशी भी प्रदर्शनी में मौजूद थे।



Photo Gallery

Related Post

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva