12 July 2024   Admin Desk



अब लखनऊ के सरकारी अस्पतालों में मरीजों को मिल रही एसएमएस से जाँच रिपोर्ट

संवाददाता संतोष उपाध्याय 

लखनऊ: सरकारी अस्पतालों में मरीजों को अत्याधुनिक तकनीक की स्वास्थ्य सुविधाएं सुलभ कराये जाने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा उच्चीकृत एवं सुदृढ़ीकरण की कार्यवाही की गयी है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में लखनऊ के मोहनलालगंज में स्थापित सीएचसी पर मरीजों को एसएमएस के माध्यम से कम्प्यूटराइज्ड जॉच रिपोर्ट उपलब्ध कराये जाने की शुरूआत की गयी थी।

सीएचसी मोहनलालगंज पर एसएमएस सेवा का सफलतापूर्वक संचालन होने के पश्चात् अब लखनऊ के सरकारी अस्पताल- बलरामपुर चिकित्सालय, बीआरडी महानगर, टी.बी. चिकित्सालय, ठाकुरगंज, डा. एसपीएम सिविल चिकित्सालय, वीरांगना अवंतीबाई महिला चिकित्सालय, वीरांगना झलकारीबाई महिला चिकित्सालय, रानी लक्ष्मीबाई संयुक्त चिकित्सालय,  लोकबन्धू राजनारायण संयुक्त चिकित्सालय, राम सागर मिश्रा चिकित्सालय, आरडीसी बलरामपुर चिकित्सालय, सीएचसी-मलिहाबाद में मरीजों को मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से कम्प्यूटराइज्ड जॉंच रिपोर्ट उपलब्ध करायी जा रही है।

जनपद लखनऊ के साथ-साथ प्रदेश के समस्त जनपदों के जिला चिकित्सालयों में मरीजों को मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से कम्प्यूटराइज्ड जॉंच रिपोर्ट उपलब्ध करायी जा रही है।  इससे मरीजों को बहुत सहूलियत प्राप्त हो रही है, मरीज अपनी जॉंच रिपोर्ट के लिए अनावश्यक अस्पतालों के चक्कर नहीं लगाते हैं, उनको घर बैठे ही जॉंच रिपोर्ट मोबाइल पर प्राप्त हो रही है। सभी अस्पतालों में अत्याधुनिक तकनीक की पैथालॉजी मशीनों को स्थापित किया गया है और वहॉं पर एनएबीएल प्रोटोकॉल अपनाया जा रहा है, जिससे मरीजों को मिलने वाली जॉंच रिपोर्ट की गुणवत्ता उच्च कोटि की है।



Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by NEETWEE