24 July 2024   Admin Desk



राष्ट्रीय मस्तिष्क अनुसंधान केंद्र ने तंत्रिका विज्ञान आउटरीच पहलों के साथ विश्व मस्तिष्क दिवस मनाया

नई दिल्ली: राष्ट्रीय मस्तिष्क अनुसंधान केंद्र (एनबीआरसी) ने 22 जुलाई को विश्व मस्तिष्क दिवस मनाया। मस्तिष्क दिवस कार्यक्रम में गुरुग्राम के विभिन्न स्कूलों के 100 से अधिक विद्यार्थी और 15 शिक्षक एक साथ आए ताकि युवा मस्तिष्कों के बीच तंत्रिका विज्ञान में रुचि बढ़ाई जा सके और उन्हें प्रसिद्ध वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं के साथ जुड़ने का अवसर प्रदान किया जा सके।

विश्व मस्तिष्क दिवस प्रत्येक साल 22 जुलाई को मनाया जाता है और इसका उद्देश्य मस्तिष्क स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाना और न्यूरोलॉजिकल अनुसंधान को प्रोत्साहित करना है। वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ न्यूरोलॉजी द्वारा स्थापित यह दिवस मस्तिष्क स्वास्थ्य के महत्व और न्यूरोलॉजिकल विकारों से निपटने के लिए निरंतर अनुसंधान और शिक्षा की आवश्यकता पर प्रकाश डालता है। यह युवा मस्तिष्कों के लिए मानव मस्तिष्क की जटिलताओं को समझने और तंत्रिका विज्ञान में प्रगति में योगदान करने के लिए एक प्रेरणा के रूप में कार्य करता है।

एनबीआरसी के कार्यक्रम में उन्नत तंत्रिका विज्ञान प्रयोगशालाओं के दौरे सहित इंटरैक्टिव सत्र आयोजित किए गए, जिससे छात्रों को अत्याधुनिक अनुसंधान और प्रौद्योगिकी को क्रियान्वित होते देखने का अवसर मिला। अपनी प्रयोगशाला यात्राओं के दौरान उन्हें वास्तविक मानव मस्तिष्क, मानव तंत्रिका स्टेम कोशिकाओं की 3डी कल्चर, और मस्तिष्क विकारों के अनुसंधान और निदान के लिए एमआरआई, ईईजी जैसे अत्याधुनिक उपकरणों को देखने का अवसर मिला। एनबीआरसी के रिसर्च स्कॉलरों ने भी स्कूली छात्रों के लिए विशेष रूप से बनाए गए पोस्टरों की सहायता से एनबीआरसी में वर्तमान शोध को समझाने के लिए विद्यार्थियों और शिक्षकों के साथ सहयोग किया। कार्यक्रम में आईआईटी दिल्ली के प्रख्यात वक्ता डॉ. तपन गांधी द्वारा 21वीं सदी की चुनौतियों के लिए एआई-सशक्त मस्तिष्क-कंप्यूटर इंटरफेस पर व्यावहारिक बातचीत भी शामिल थी।

एनबीआरसी के वैज्ञानिक डॉ. अर्पण बनर्जी ने अपने संबोधन में मस्तिष्क स्वास्थ्य जागरूकता को बढ़ावा देने में विश्व मस्तिष्क दिवस के महत्व और अगली पीढ़ी के वैज्ञानिकों को प्रेरित करने में शैक्षिक आउटरीच की महत्वपूर्ण भूमिका पर बल दिया। उन्होंने विद्यार्थियों को तंत्रिका विज्ञान में करियर बनाने और मस्तिष्क संबंधी विकारों को समझने और उनके इलाज में चल रहे प्रयासों में योगदान देने के लिए प्रोत्साहित किया।

Source: PIB



Related Post

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by NEETWEE