26 July 2024   Admin Desk



मंडल रेल प्रबंधक ने किया लखनऊ-प्रयाग रेलखंड वाया ऊंचाहार-रायबरेली का निरीक्षण

संवाददाता संतोष उपाध्याय

लखनऊ: आगामी कुंभ की तैयारियों के अंतर्गत प्रयाग जं. एवं फाफामऊ जं. स्टेशनों पर प्रगतिशील कार्यों को गहनता से परखा। दिन गुरुवार को मंडल रेल प्रबंधक, उत्तर रेलवे, लखनऊ, एस.एम. शर्मा ने मंडल के अन्य अधिकारियों के साथ विंडो ट्रेलिंग करते हुए लखनऊ-प्रयाग रेलखंड वाया ऊंचाहार-रायबरेली का निरीक्षण किया एवं रेलवे ट्रैक की संरक्षा को बारीकी से परखा। उन्होंने वर्षा ऋृतु के दौरान रेलपथों की विशेष निगरानी करने तथा अधिकाधिक सावधानी बरतने की बात कही। 

उन्होंने मार्ग में पड़ने वाले दरियापुर-बेला खंड के मध्य स्थित लेवल क्रासिंग संख्या 21-B को देखा तथा वहां पर कार्यरत कर्मियों के साथ संवाद किया तथा कुंडाहरनाम गंज-लालगोपाल गंज खंड के मध्य स्थित लिमिटेड हाइट सब-वे का  निरीक्षण भी किया। इसके उपरांत उनका आगमन उत्तर रेलवे, लखनऊ मंडल के प्रयाग परिक्षेत्र स्थित प्रयाग जं स्टेशन पर हुआ। जैसा कि विदित है कि आगामी कुंभ मेला की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए वर्तमान समय में प्रयाग जं. स्टेशन पर अनेक प्रकार के विकास कार्य प्रगति पर हैं। 

मंडल रेल प्रबंधक ने वहां पहुंचकर इन सभी कार्यों की क्रमबद्ध जानकारी प्राप्त की एवं इनकी समीक्षा करते हुए सभी निर्माण कार्यों को निर्धारित समय पर उच्च गुणवत्ता के साथ संपन्न करने की बात पर बल दिया। प्रयाग जं. स्टेशन पर मण्डल रेल प्रबंधक ने वहां पर निर्माणाधीन 12 मीटर चौड़ाई वाले फुट ओवर ब्रिज के कार्य की प्रगति, स्टेशन के द्वितीय प्रवेश का कार्य,स्टेशन भवन, प्रस्तावित होल्डिंग एरिया,स्टेशन परिसर,यात्री सुविधाएं,मेला अवधि में यात्रियों एवं श्रद्धालुओं के सुगम आवागमन की व्यवस्था,मेडिकल,आपातकालीन एवं आकस्मिक सुविधाओं की उपलब्धता के स्थल,स्वच्छता,यात्री प्रबंधन की नीति, मेला ड्यूटी में आने वाले स्टॉफ के रहने की व्यवस्था,यात्रियों के लिये अनुकूल वातावरण संबंधी प्रयास, दिव्याँगजन के लिए उचित सुविधाओं की उपलब्धता,उच्च गुणवत्तायुक्त खानपान  की सुविधाएं,संरक्षित एवं समयबद्ध रेल संचालन प्रणाली सहित अनेक महत्वपूर्ण बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक स्थल का बारीकी से निरीक्षण किया तथा इस संबंध में आवश्यक सुझाव और निर्देश पारित किए। 

निरीक्षण के अगले चरण में मंडल रेल प्रबंधक फाफामऊ जं. स्टेशन पर पहुंचे एवं वहां भी उन्होंने कुंभ मेला संबंधी पूर्व तैयारियों को दृष्टिगत रखते हुए प्रगतिशील सभी विकास कार्यों एवं समस्त मूलभूत सुविधाओं, आवश्यकताओं एवं व्यवस्थाओं का निरीक्षण करते हुए संबंधितों को इस संबंध में निर्देश पारित किए। इस निरीक्षण कार्यक्रम में अपर मंडल रेल प्रबंधक, सचिन वर्मा सहित अनेक विभागों के शाखाध्यक्ष,अन्य अधिकारी एवं  कर्मचारी उपस्थित रहे।



Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by NEETWEE