05 September 2024   Admin Desk



सीएसवीटीयू इनक्यूबेशन सेंटर, भिलाई की फील्ड विजिट

रायपुर RAIPUR,CG: कॉर्पोरेट प्रशिक्षण एवं परामर्श प्रभाग (सीसीआरसी) और संस्थान नवाचार परिषद (आईआईसी), कलिंगा विश्वविद्यालय ने अपनी आईआईसी गतिविधि पहल के अंतर्गत छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय (सीएसवीटीयू) इनक्यूबेशन सेंटर, भिलाई का सफलतापूर्वक विजिट आयोजित किया।

यह विजिट सीसीआरसी के निदेशक पंकज तिवारी और प्रशिक्षण एवं प्लेसमेंट अधिकारी अरूप हलधर के मार्गदर्शन में आयोजित किया गया था। छात्रों के साथ सीएस एवं आईटी विभाग के संकाय सदस्य मनीष नंदी तथा वाणिज्य एवं प्रबंधन विभाग की संकाय सदस्य सुश्री दीपशिखा भी विजिट पर गये।

यह विजिट सुबह 11:00 बजे सीएसवीटीयू इनक्यूबेशन सेंटर के सीईओ अग्रांशु द्विवेदी द्वारा गर्मजोशी से स्वागत के साथ शुरू हुआ। कार्यक्रम की शुरुआत छात्रों के परिचय से हुई। कलिंगा विश्वविद्यालय के विभिन्न पाठ्यक्रमों के कुल 38 छात्रों ने इस यात्रा में भाग लिया, जो स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र और विचार से लेकर क्रियान्वयन तक की यात्रा के बारे में जानने के लिए उत्सुक थे। उन्होंने छात्रों को इनक्यूबेशन, स्टार्टअप यात्रा और उभरते उद्यमियों को समर्थन देने के लिए डिज़ाइन की गई कई सरकारी पहलों पर ज्ञानवर्धक सत्र में शामिल किया। उनकी अंतर्दृष्टि ने छात्रों को स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर चुनौतियों और अवसरों की व्यापक समझ प्रदान की।

इस यात्रा का एक उल्लेखनीय क्षण एक अभिनव प्रोटोटाइप का परिचय था - एक एलपीजी गैस रिसाव डिटेक्टर जिसे अलर्ट भेजकर, गैस सिलेंडर को बंद करके और स्वचालित रूप से एक एग्जॉस्ट फैन को सक्रिय करके सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। स्टार्टअप के इस वास्तविक दुनिया के उदाहरण ने छात्रों को सत्र के दौरान चर्चा की गई अवधारणाओं से एक ठोस संबंध प्रदान किया।

इस यात्रा का समापन एक इंटरैक्टिव प्रश्नोत्तर सत्र के साथ हुआ, जहाँ छात्रों को श्री अग्रांशु द्वारा अपने प्रश्नों के उत्तर देने का अवसर मिला। सत्र के बाद केंद्र की अत्याधुनिक सुविधाओं का विजिटकिया गया, जिससे छात्रों को उद्यमिता को एक रोमांचक करियर पथ के रूप में मानने के लिए प्रेरित किया गया।

यह फील्ड विजिट छात्रों के लिए एक मूल्यवान शैक्षणिक अनुभव था, जिससे उन्हें उद्यमशीलता के परिदृश्य का पता लगाने के लिए तैयार होना पड़ा। यह यात्रा कलिंगा विश्वविद्यालय के छात्रों के बीच नवाचार और उद्यमशीलता को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो अगली पीढ़ी के व्यावसायिक नेताओं को पोषित करने के लिए संस्थान की प्रतिबद्धता को मजबूत करता है।

कलिंगा विश्वविद्यालय भविष्य में इस प्रकार के और अधिक समृद्ध क्षेत्रीय दौरे आयोजित करने की आशा करता है, जिससे उसके विद्यार्थियों के क्षितिज का विस्तार हो सके तथा सीखने के प्रति आजीवन प्रेम को बढ़ावा मिले।



Photo Gallery

Related Post

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva