21 September 2024   Admin Desk



कलिंगा विश्वविद्यालय में रोबोटिक्स पर एक सप्ताह का व्यावहारिक प्रशिक्षण का आयोजन संम्पन्न

रायपुर RAIPUR,CG,INDIA: IEEE कलिंगा विश्वविद्यालय छात्र शाखा IEEE KU SB ने 16 सितंबर 2024 से 20 सितंबर 2024 तक विश्वविद्यालय परिसर में विभिन्न विभागों के छात्रों के लिए "रोबोटिक्स" पर एक सप्ताह का व्यावहारिक प्रशिक्षण आयोजित किया। IEEE KU SB का उद्देश्य व्यावहारिक प्रदर्शन के माध्यम से शिक्षण सीखने को प्रोत्साहित करना है। कलिंगा विश्वविद्यालय की IQAC निदेशक और IEEE WIEAG MP की अध्यक्ष डॉ. विजयलक्ष्मी बिरादर एक सप्ताह के प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए संसाधन व्यक्ति थीं। डॉ. विजयलक्ष्मी बिरादर ने प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए अपनी रुचि दिखाने के लिए प्रतिभागियों को बधाई दी है।

रोबोटिक्स पर व्यावहारिक प्रशिक्षण में कुल 66 छात्रों ने भाग लिया जिनके 11 समूह बनाए गए। प्रशिक्षण कार्यक्रम के पहले और दूसरे दिन, डॉ. विजयलक्ष्मी ने रोबोट के विभिन्न घटकों जैसे Arduino UNO, मोटर ड्राइवर, सेंसर, एक्ट्यूएटर आदि के बारे में बताया। संसाधन व्यक्ति ने यह भी बताया कि रोबोट को कैसे प्रोग्राम किया जाए और Arduino IDE का उपयोग करके इसे माइक्रोकंट्रोलर पर कैसे अपलोड किया जाए। शेष दिनों के दौरान, संसाधन व्यक्ति ने प्रतिभागियों को जम्पर तारों की मदद से विभिन्न सेंसर, एक्ट्यूएटर, माइक्रोकंट्रोलर, मोटर ड्राइवर और बैटरी के साथ कनेक्शन बनाने के लिए निर्देशित किया। परिणामस्वरूप, प्रतिभागी विभिन्न रोबोट जैसे IR नियंत्रित रोबोट, ब्लूटूथ नियंत्रित रोबोट, बाधा परिहार रोबोट आदि बनाने में सक्षम हुए। छात्रों ने इन रोबोटों को अपने आप नियंत्रित करने और संभालने का अनुभव प्राप्त किया और प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान होने वाली समस्या का निवारण भी किया। अंतिम दिन, एक मूल्यांकन परीक्षा आयोजित की गई, जिसके बाद प्रमाण पत्र वितरण किया गया। समापन समारोह के दौरान एक प्रतिभागी ने टिप्पणी की, "प्रशिक्षण हमारे लिए बहुत उपयोगी, आकर्षक और सीखने का अनुभव था।

इंजीनियरिंग छात्रों के लिए रोबोटिक्स प्रौद्योगिकी सीखना अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह यांत्रिक, विद्युत और सॉफ्टवेयर जैसी कई इंजीनियरिंग शाखाओं को एक समग्र क्षेत्र में एकीकृत करता है, जो ऑटोमेशन, स्वास्थ्य सेवा, एयरोस्पेस और विनिर्माण जैसे उद्योगों में नवाचार को प्रोत्साहित करता है। रोबोटिक्स समस्याओं को हल करने की क्षमता को बढ़ाता है, जिससे छात्रों को सैद्धांतिक ज्ञान को वास्तविक दुनिया की चुनौतियों पर लागू करने का मौका मिलता है, और वे डिज़ाइन, नियंत्रण प्रणालियों और एआई एकीकरण में व्यावहारिक विशेषज्ञता प्राप्त करते हैं। ऑटोमेशन और इंटेलिजेंट सिस्टम की बढ़ती मांग के साथ, रोबोटिक्स कई करियर के अवसर प्रदान करता है और छात्रों को बहु-विषयी परियोजनाओं का नेतृत्व करने, उन्नत शोध करने और नई प्रौद्योगिकियों या स्टार्टअप्स को विकसित करने के लिए सशक्त बनाता है।



Photo Gallery

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva